logo-image

Petrol Rate Today 22 Nov 2019: 2 दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल हुआ महंगा, डीजल में बदलाव नहीं

Petrol Rate Today 22 Nov 2019: शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

Updated on: 22 Nov 2019, 07:39 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today 22nd Nov 2019: 2 दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल (Petrol Price Today) का दाम महंगा हो गया है. हालांकि डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है, जबकि डीजल के दाम को स्थिर रखा है. शुक्रवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में आधा फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: BPCL के लिए बोली नहीं लगा पाएंगी सरकारी कंपनियां, धर्मेंद्र प्रधान ने दिए संकेत

फिलहाल डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) में क्रमश: 58 डॉलर प्रति बैरल और 63.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. गुरुवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल (Crude) नवंबर वायदा 100 रुपये की मजबूती के साथ 4,198 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: आर्सेलरमित्तल के भारत में एंट्री से नई खोज को बढ़ावा मिलेगा, स्टील इंडस्ट्री का बयान

कहां कितना महंगा हुआ पेट्रोल
शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Today Petrol News) क्रमश: 74.35 रुपये, 80.01 रुपये, 77.04 रुपये और 77.29 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 65.84 रुपये, 69.06 रुपये, 68.25 रुपये और 69.59 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: शेयर मार्केट (Share Market) में बगैर डरे करें निवेश, सेबी (SEBI) ने निवेशकों के हित में उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा ग्राहक जोड़े

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.