logo-image

Petrol Diesel Price: खुशखबरी, पेट्रोल लगातार पांचवे दिन हुआ सस्ता, दिल्ली में 66 रुपये के नीचे पहुंचा डीजल

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.37 रुपये, 78.02 रुपये, 75.06 रुपये और 75.18 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 05 Aug 2019, 08:53 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 5 Aug: आम आदमी को पेट्रोल और डीजल के मोर्चे पर राहत मिलती हुई दिख रही है. पेट्रोल (Petrol) लगातार पांचवे दिन सस्ता हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है, वहीं कोलकाता में भी पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. हालांकि डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: JK में भारतीय सेना की बढ़ी हलचल से पाकिस्तान का शेयर बाजार गिरा! डूबे इतने करोड़ रुपये

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.37 रुपये, 78.02 रुपये, 75.06 रुपये और 75.18 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.94 रुपये, 69.11 रुपये, 68.17 रुपये और 69.64 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में 5 जुलाई के बाद पेट्रोल का भाव सबसे कम स्तर पर है. पांच जुलाई को पेट्रोल का भाव दिल्ली में 70.51 रुपये लीटर था.

यह भी पढ़ें: वीजी सिद्धार्थ की पत्नी संभालेंगी कैफे कॉफी डे की कमान, ये कंपनियां भी खरीदना चाहती थीं CCD

कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी
सोमवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आधा फीसदी की नरमी के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड 61.50 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड 55.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 102 रुपये की मजबूती के साथ 3,892 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय का बड़ा फैसलाः अब लोगों को आसानी मिलेगा घर, सरकार ने जारी किए 10 हजार करोड़ रुपये

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.