logo-image

Petrol Price Today 6 Nov 2019: पेट्रोल-डीजल कहां मिल रहा है सस्ता, फटाफट चेक करें नए रेट

Petrol Price Today 6 Nov 2019: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई भी बदलाव नहीं किया है.

Updated on: 06 Nov 2019, 07:48 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today 6 Nov 2019: लगातार पांच दिन की गिरावट के बाद आज यानि बुधवार को पेट्रोल (Petrol Rate Today) की कीमतों में स्थिरता दर्ज की जा रही है. डीजल (Diesel Rate Today) के दाम में भी स्थिरता देखने को मिल रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) के दाम में कोई भी बदलाव नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: घाटे से उबरा पंजाब नेशनल बैंक (PNB), दूसरी तिमाही में 507 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार बुधवार को दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), कोलकाता (Kolkata) और चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल (Today Petrol News) क्रमश: 72.60 रुपये, 78.28 रुपये, 75.32 रुपये और 75.45 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ग्राहकों को मिल रहा है. वहीं चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 65.75 रुपये, 68.96 रुपये, 68.16 रुपये और 69.50 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

यह भी पढ़ें: Gold News: भारत में सोने की मांग तीसरी तिमाही में 32 फीसदी घटी, WGC की रिपोर्ट में खुलासा

कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में गिरावट
बुधवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में करीब आधा फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) में क्रमश: 57 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 62.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है. मंगलवार को घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल (Crude) नवंबर वायदा 5 रुपये की नरमी के साथ 4,045 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग (Income Tax Department) की इस सुविधा से कुछ ही मिनट में बन जाएगा पैन कार्ड (PAN Card)

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) में मैटरनिटी कवर (Maternity Cover) लेना क्यों है जरूरी, जानिए इसके फायदे

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.