logo-image

Petrol Price Today 4 Nov 2019: खुशखबरी, लगातार चौथे दिन सस्ता हो गया पेट्रोल, चेक करें ताजा रेट

Petrol Price Today 4 Nov 2019: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार चौथे दिन पेट्रोल की कीमतों में कटौती कर दी है. हालांकि डीजल के दाम में 2 दिन बाद कटौती की गई है.

Updated on: 04 Nov 2019, 07:34 AM

नई दिल्ली:

Petrol Price Today 4 Nov 2019: पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Rate Today) की कीमतों के मोर्चे पर आम आदमी को लगातार राहत मिलती दिख रही है. दरअसल, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार चौथे दिन पेट्रोल की कीमतों में कटौती कर दी है. हालांकि डीजल के दाम में 2 दिन बाद कटौती की गई है. ऑयल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर तक घटाएं हैं.

यह भी पढ़ें: डेट म्यूचुअल फंड क्या है और ये क्यों है निवेश का सबसे सुरक्षित तरीका, जानें यहां

कहां कितना सस्ता मिल रहा है पेट्रोल
सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल के दाम 8 पैसे प्रति लीटर कम किए हैं. दिल्ली और चेन्नई में डीजल क्रमश: 5 पैसे प्रति लीटर और 2 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. मुंबई और कोलकाता में डीजल के दाम में 3 पैसे प्रति लीटर की कमी की गई है.

यह भी पढ़ें: EPF खाताधारकों के लिए खुशखबरी, EPFO ने किया ये बड़ा ऐलान

चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल (Today Petrol News) क्रमश: 72.65 रुपये, 78.33 रुपये, 75.37 रुपये और 75.50 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं चारों महानगरों में डीजल (Petrol Diesel Price Today) क्रमश: 65.75 रुपये, 68.96 रुपये, 68.16 रुपये और 69.50 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

यह भी पढ़ें: केंद्र और राज्य सरकार की तकरार में किसानों को नहीं मिल रहा PM किसान योजना का लाभ

कच्चे तेल (Crude Oil) में कमजोरी
सोमवार को विदेशी बाजार में डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में करीब आधा फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है. डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड क्रमश: 56 डॉलर प्रति बैरल के नीचे और 61.35 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार कर रहा है. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल नवंबर वायदा 78 रुपये की मजबूती के साथ 3,931 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: भारत में बुलियन बैंकिंग (Bullion Banking) को लेकर चर्चाएं शुरू, आम आदमी को होंगे बड़े फायदे

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर (Credit Score) खराब है कोई बात नहीं, हम आपको बताएंगे इसे कैसे सही करें

SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं.