​​​​​Petrol Diesel Price 17 Sep: महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, आम आदमी की बढ़ी मुसीबत

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 17, 2019 07:46:19 AM
Petrol Diesel Price 17 September

Petrol Diesel Price 17 September (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Petrol Diesel Price 17 Sep: सऊदी अरब की ऑयल कंपनी सऊदी अरामको के प्लांट पर हमले के बाद से कच्चे तेल (Crude) के दामों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी के बाद मंगलवार को पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) भी महंगा हो गया है. पेट्रोल 14 रुपये प्रति और डीजल 16 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने रविवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी कर दी थी और सोमवार को छोड़कर आज फिर कीमतों में इजाफा कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: चीन (China) की अर्थव्यवस्था (Economy) हुई धराशायी, भारत को मिल सकता है बड़ा फायदा

कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
मंगलवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली और कोलकाता में डीजल का दाम 15 पैसे प्रति लीटर महंगा बिक रहा है. मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सस्ती हुई रूपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) से शॉपिंग

किस शहर में कितना है रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 72.17 रुपये, 77.85 रुपये, 74.89 रुपये और 74.99 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.58 रुपये, 68.78 रुपये, 67.99 रुपये और 69.31 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: एअर इंडिया (Air India) को जितना घाटा हुआ है उतने में तो नई एयरलाइंस खुल जाए

कच्चे तेल में मुनाफावसूली
मंगलवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में 1.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई. ब्रेंट क्रूड में 68 डॉलर प्रति बैरल के करीब और WTI क्रूड में करीब 62 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार दर्ज किया गया. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 596 रुपये की जोरदार मजबूती के साथ 4,511 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: गूगल पे (Google Pay) में एक से ज्यादा बैंक अकाउंट लिंक करने का ये है सबसे आसान तरीका

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

First Published: Sep 17, 2019 07:46:19 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो