logo-image

​​​​​Petrol Diesel Rate 16 Sep: दिल्ली में 72 रुपये लीटर हो गया पेट्रोल का दाम, देखें नई लिस्ट

​​​​​Petrol Diesel Rate: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 72.03 रुपये, 77.71 रुपये, 74.76 रुपये और 74.85 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

Updated on: 16 Sep 2019, 07:54 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate 16 Sep: सोमवार को पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने रविवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी कर दी थी. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 72 रुपये लीटर के ऊपर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: सऊदी में तेल संयंत्र पर ड्रोन हमले से भारत में महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

किस शहर में कितना है रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 72.03 रुपये, 77.71 रुपये, 74.76 रुपये और 74.85 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.43 रुपये, 68.62 रुपये, 67.84 रुपये और 69.15 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) से घट गई कमाई, कोई बात नहीं यहां मिल रहा ज्यादा रिटर्न

कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती
सोमवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में हरे निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 67 डॉलर प्रति बैरल के करीब और WTI क्रूड में करीब 60 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार दर्ज किया गया. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 11 रुपये की हल्की बढ़त के साथ 3,910 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Good News: होम इंश्योरेंस (Home Insurance) के जरिए करें अपने सपनों के घर की सिक्योरिटी

घट सकती है क्रूड की सप्लाई
दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी सऊदी अरामको के दो बड़े ठिकानों पर शनिवार सुबह हुए ड्रोन हमले के बाद वैश्विक बाजार (Global Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) की आपूर्ति में 5 फीसदी तक की कमी आ सकती है. हमलों की वजह से कंपनी के उत्पादन में 50 फीसद तक की कमी आई है. इस हमले के बाद फिर से प​र्शिया की खाड़ी (Persian Gulf) समेत भारत के लिए चिंता बढ़ गई है. कच्चे तेल के मामले में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ आयातक (Importer) देश है.

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 अक्टूबर से ये सेवाएं हो जाएंगी उम्मीद से भी ज्यादा सस्ती

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.