logo-image

लगातार चौथे दिन पेट्रोल-डीजल स्थिर, कच्चे तेल में तेजी से बढ़ सकते हैं भाव

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 73.35 रुपये, 78.96 रुपये, 75.77 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

Updated on: 22 Jul 2019, 07:32 AM

highlights

  • OMC ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें लगातार चौथे दिन स्थिर रखीं
  • ब्रेंट क्रूड में करीब 1.5 फीसदी की तेजी के साथ 63 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार  
  • मध्यपूर्व में तनाव की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 22 July: सोमवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कीमतों में कोई बदलाव नहीं हआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें लगातार चौथे दिन स्थिर रखी हैं. हालांकि मध्यपूर्व में तनाव से तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी का पैकेज लगातार 11वें साल 15 करोड़ रुपये

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 73.35 रुपये, 78.96 रुपये, 75.77 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.24 रुपये, 69.43 रुपये, 68.31 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: सरकार का एयर इंडिया को सभी नियुक्तियां, पदोन्नति रोकने का निर्देश

क्रूड कीमतों में जोरदार तेजी
पिछले हफ्ते ईरान की सेना द्वारा ब्रिटेन के टैंकर को जब्त करने के बाद मध्यपूर्व में तनाव फैल गया है. तनाव की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. हालांकि जानकारों का कहना है कि ग्लोबल ऑयल मांग कम होने और अमेरिका में क्रूड स्टॉक बढ़ने से कीमतों में ज्यादा तेजी की संभावना कम है.

यह भी पढ़ें: भारत में अब तक Cryptocruncy कारोबार पर कोई प्रतिबंध नहीं

सोमवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में करीब 1.5 फीसदी की तेजी के साथ 63 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार दर्ज किया गया. वहीं डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में भी करीब आधा फीसदी की मजबूती के साथ 56 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 27 रुपये की मजबूती के साथ 3,842 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: आरआईएल ने केजी-डी6 ब्लॉक में अपना तेल क्षेत्र बंद किया

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.