logo-image

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल हो गया सस्ता, फटाफट जानें नए रेट

Petrol Diesel Price: गुरुवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में 6-7 पैसे की कटौती कर दी है.

Updated on: 25 Jul 2019, 07:36 AM

highlights

  • OMC ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में 6-7 पैसे की कटौती की
  • गुरुवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है
  • पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 1.0961 करोड़ बैरल घट गया: API

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 25 July: गुरुवार को पेट्रोल और डीजल का दाम सस्ता हो गया है. दरअसल, ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में 6-7 पैसे की कटौती कर दी है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंचा HDFC Life का शेयर, 5 फीसदी की तेजी

किस शहर में कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
गुरुवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि कोलकाता में 2 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. कोलकाता में डीजल 2 पैसे प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: 74 साल के हुए अजीम प्रेमजी, 53 साल में 12 हजार गुना बढ़ाया विप्रो का कारोबार

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 73.35 रुपये, 78.96 रुपये, 75.85 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.18 रुपये, 69.36 रुपये, 68.29 रुपये और 69.90 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: आयकर सिस्टम का दुरुपयोग करने वालों से सख्ती से निपटें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान

कच्चे तेल में हरे निशान में कारोबार
मध्यपूर्व में तनाव और अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक घटने की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में हरे निशान में कारोबार हो रहा है. गुरुवार को ब्रेंट क्रूड में 63 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 56 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 31 रुपये की कमजोरी के साथ 3,885 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: कॉर्पोरेट जगत के लिए खुशखबरी, बड़ी कंपनियों पर घट सकता है कॉर्पोरेट टैक्स

अमेरिका में 1.0961 करोड़ बैरल घटा क्रूड का स्टॉक
अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (API) के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 1.0961 करोड़ बैरल घट गया है. अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक घटकर 44.9 करोड़ बैरल हो गया है. बता दें अमेरिका में कच्चे तेल के स्टॉक में अनुमान से अधिक कमी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: SBI की इस बात को नहीं मानने पर ग्राहकों को हो सकती है बड़ी परेशानी

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.