logo-image

​​​​​Petrol Diesel Rate 13 Sep: लगातार दूसरे दिन महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, फटाफट देखें नई लिस्ट

​​​​​Petrol Diesel Rate: शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल 7 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम में भी 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है.

Updated on: 13 Sep 2019, 07:54 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate 13 Sep: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है. बीते 2 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर और डीजल का दाम 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने आम आदमी को झटका देते हुए लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ा दी हैं. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) देशभर में रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली सरकार राशन की दुकानों से बेचेगी सस्ती प्याज (Onion)

2 दिन से बढ़ रहे हैं दाम
शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल 7 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम में भी 9 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है. बता दें कि पिछले 2 दिन से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (Automobile Industry) अपनी हालत के लिए खुद जिम्मेदार, राजीव बजाज (Rajiv Bajaj) का बड़ा बयान

किस शहर में कितना है रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार को ग्राहकों को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 71.89 रुपये, 77.57 रुपये, 74.62 रुपये और 74.70 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 65.28 रुपये, 68.46 रुपये, 67.69 रुपये और 68.99 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के बयान पर मारूति सुजूकी ने कह दी ये बड़ी बात

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी
शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 60.30 डॉलर प्रति बैरल के करीब और WTI क्रूड में करीब 55 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार दर्ज किया गया. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 96 रुपये की भारी गिरावट के साथ 3,911 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold News: ज्वैलरी को छोड़ भारतीयों को भाया नए जमाने का सोना, निवेश कर कमाएं मोटा मुनाफा

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.