Petrol Diesel Price: महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, अमेरिका में घट गया कच्चे तेल का स्टॉक

News State Bureau  |   Updated On : July 24, 2019 08:21:06 AM
Petrol Diesel Price 24 July

Petrol Diesel Price 24 July (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  OMC ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है
  •  मध्यपूर्व में तनाव और अमेरिका में स्टॉक घटने की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती
  •  पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 1.0961 करोड़ बैरल घट गया है: API

नई दिल्ली:  

Petrol Diesel Price 24 July: बुधवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि मध्यपूर्व में तनाव और अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक घटने की वजह से भविष्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: हजारों लोगों का दिल्ली में घर खरीदने का सपना हुआ पूरा, DDA ने निकाला ड्रॉ, देखें पूरी लिस्ट

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार बुधवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 73.41 रुपये, 79.02 रुपये, 75.87 रुपये और 76.24 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.24 रुपये, 69.43 रुपये, 68.31 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने का समय करीब, पासवर्ड भूल गए हैं तो इन तरीकों से करें Reset

अमेरिका में क्रूड का स्टॉक घटा
मध्यपूर्व में तनाव और अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक घटने की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती देखी जा रही है. अमेरिकन पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (API) के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक 1.0961 करोड़ बैरल घट गया है. अमेरिका में कच्चे तेल का स्टॉक घटकर 44.9 करोड़ बैरल हो गया है. बता दें अमेरिका में कच्चे तेल के स्टॉक में अनुमान से अधिक कमी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB) के इस फैसले से होम बायर्स, बिल्डर्स की मुसीबत बढ़ी

बुधवार को ब्रेंट क्रूड में 64 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 57 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार होते हुए देखा गया. मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 35 रुपये की मजबूती के साथ 3,929 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) का मुनाफा बढ़ा, जानें क्यों आमदनी घटने पर भी हुआ फायदा

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

First Published: Jul 24, 2019 07:39:25 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो