logo-image

​​​​​Petrol Diesel Price: पेट्रोल में 6 दिन से जारी गिरावट थमी, चेक करें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार बुधवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.28 रुपये, 77.93 रुपये, 74.97 रुपये और 75.08 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

Updated on: 07 Aug 2019, 09:42 AM

New Delhi:

Petrol Diesel Price 7 Aug: बुधवार को पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में 6 दिन से जारी गिरावट थम गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने बुधवार पेट्रोल और डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस ने गूगल के स्टार्टअप को खरीदा, 295 करोड़ रुपये का किया निवेश, जानें पूरी डिटेल

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार बुधवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.28 रुपये, 77.93 रुपये, 74.97 रुपये और 75.08 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.94 रुपये, 69.11 रुपये, 68.17 रुपये और 69.64 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: Amazon Freedom Sale: ग्राहकों को मिलेगा शानदार स्मार्टफोन खरीदने का मौका

कच्चे तेल में हल्की बढ़त
बुधवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल में हरे निशान में कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड 59 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड 54 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 43 रुपये की गिरावट के साथ 3,860 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: SIP क्या है, कैसे काम करता है ये, आसान भाषा में समझें यहां

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.