logo-image

​​​​​Petrol Diesel Price: घर से निकल रहे हैं तो जान लें पेट्रोल के एकदम ताजा रेट

​​​​​Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.84 रुपये, 77.50 रुपये, 74.54 रुपये और 74.62 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

Updated on: 22 Aug 2019, 08:55 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 22 Aug: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने लगातार दूसरे दिन गुरुवार यानि 22 अगस्त को पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं. बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में अगस्त में अबतक पेट्रोल 1.02 रुपये लीटर और डीजल 89 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है. गौरतलब है कि 31 जुलाई को दिल्ली में पेट्रोल 72.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल 66 रुपये प्रति लीटर पर बिका था.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, नौकरी करने वालों को मिल सकता है पेंशन से जुड़ा ये बड़ा लाभ

किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.84 रुपये, 77.50 रुपये, 74.54 रुपये और 74.62 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.11 रुपये, 68.26 रुपये, 67.49 रुपये और 68.79 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: Economic Slowdown Effect: मांग घटने से इस बड़ी कंपनी का बिजनेस घटा, 10 हजार नौकरियों पर लटकी तलवार

कच्चे तेल में हरे निशान में कारोबार
गुरुवार को विदेशी बाजार में क्रूड की कीमतों में हरे निशान में कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) और WTI कच्चे तेल में क्रमश: 60.50 डॉलर प्रति बैरल और 56 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 9 रुपये की नरमी के साथ 4,012 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: 1 घंटे से भी कम समय में मिल जाएगा होम और कार लोन

रोज सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.