logo-image

​​​​​Petrol Diesel Price 16 Aug: जानिए शुक्रवार को किस भाव पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल

Petrol Diesel Rate: अगस्त में अबतक पेट्रोल (Petrol) 87 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) 57 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है.

Updated on: 16 Aug 2019, 08:24 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 16 Aug: शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में 4 दिन से कोई बदलाव नहीं किया है. बता दें कि अगस्त में अबतक पेट्रोल (Petrol) 87 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) 57 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है. गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: Alibaba का राजस्व बढ़कर 16.7 अरब डॉलर, ग्राहक आधार 67.4 करोड़

किस शहर में क्या हैं पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.99 रुपये, 77.65 रुपये, 74.69 रुपये और 74.78 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.43 रुपये, 68.60 रुपये, 67.81 रुपये और 69.13 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) में क्या है मंदी की प्रमुख वजह, पढ़ें पूरी खबर

कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती
शुक्रवार को विदेशी बाजार में क्रूड की कीमतों में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) में आधा फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ 58.50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और WTI कच्चे तेल में करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ 55 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 111 रुपये की जोरदार गिरावट के साथ 3,926 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: ऑटो इंडस्ट्री में हाहाकार, डेढ़ साल में 286 शोरूम बंद, 2 लाख नौकरियां गईं

रोज सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.