logo-image

​​​​​Petrol Diesel Price: 1 दिन के ब्रेक के बाद फिर घटे पेट्रोल के रेट, जानें नए भाव

Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने गुरुवार को पेट्रोल (petrol) 5 पैसे और डीजल (diesel) में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

Updated on: 08 Aug 2019, 07:33 AM

highlights

  • OMC ने गुरुवार को पेट्रोल 5 पैसे और डीजल में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती की  
  • गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया
  • मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है

New Delhi:

Petrol Diesel Price 8 Aug: 1 दिन के ब्रेक के बाद गुरुवार को एक बार फिर पेट्रोल (Petrol) का भाव सस्ता हो गया है. वहीं डीजल (Diesel) की कीमतों में भी कमी देखने को मिल रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने गुरुवार को पेट्रोल (petrol) 5 पैसे और डीजल (diesel) में 6 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की इन 10 चीजों को भारत में किया जाता है खूब पसंद, जानें क्या है

किस शहर में कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि मुंबई में पेट्रोल के दाम में 4 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. वहीं दूसरी ओर मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. दिल्ली और कोलकाता में डीजल क्रमश: 6 पैसे प्रति लीटर और 2 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, मोदी सरकार की 59 मिनट में होम, ऑटो लोन देने की योजना

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.23 रुपये, 77.89 रुपये, 74.92 रुपये और 75.03 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.88 रुपये, 69.06 रुपये, 68.15 रुपये और 69.59 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: RBI Credit Policy: RBI के इस कदम से इतनी सस्ती हो जाएगी होमलोन की EMI

कच्चे तेल में जोरदार तेजी
गुरुवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 2.5 फीसदी से ज्यादा की जोरदार तेजी दर्ज की गई. ब्रेंट क्रूड 57.50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड 52.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 215 रुपये की गिरावट के साथ 3,643 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: LIC ने पेश किया 'जीवन अमर' सस्ता Term Insurance प्लान, जानें क्या है खास

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.