logo-image

​​​​​Petrol Diesel Rate: खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल हो गए सस्ते, जानिए आज के ताजा रेट

Petrol Diesel Rate: OMC ने शुक्रवार को पेट्रोल (petrol) 16 पैसे और डीजल (diesel) में 13 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है.

Updated on: 09 Aug 2019, 07:37 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 9 Aug: शुक्रवार को पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) सस्ता हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने शुक्रवार को पेट्रोल (petrol) 16 पैसे और डीजल (diesel) में 13 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: चीनी केंद्रीय बैंक ने लगातार आठ महीने तक सोने का भंडार बढ़ाया

किस शहर में कितने घटे पेट्रोल-डीजल के रेट
शुक्रवार को दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है, जबकि कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में क्रमश: 14 पैसे प्रति लीटर और 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. दूसरी ओर दिल्ली और कोलकाता में डीजल क्रमश: 13 पैसे प्रति लीटर और 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. मुंबई और चेन्नई में डीजल में 12 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के इस बैंक पर होगा मोदी सरकार का कब्जा, जानें क्यों

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.08 रुपये, 77.74 रुपये, 74.78 रुपये और 74.87 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.75 रुपये, 68.94 रुपये, 68.08 रुपये और 69.47 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: National Dollar Day: पहले डॉलर पर लिंकन, जॉर्ज वाशिंगटन नहीं इनकी थी तस्वीर

कच्चे तेल में मजबूती के साथ कारोबार
शुक्रवार को विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हरे निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड 57.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड 52.50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार दर्ज किया गया. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 52 रुपये की मजबूती के साथ 3,693 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: PNB ने गरीब खाताधारकों को लेकर उठाया ये बड़ा कदम

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं नए भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.