logo-image

Petrol Diesel Price: दिल्ली, मुंबई में सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट

​​​​​Petrol Diesel Price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने गुरुवार को पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

Updated on: 29 Aug 2019, 07:35 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 29 Aug: लगातार दो दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने गुरुवार को पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को लगा एक और बड़ा झटका, हुआ इतिहास का सबसे बड़ा घाटा

कितनी सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.01 रुपये, 77.67 रुपये, 74.71 रुपये और 74.80 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.30 रुपये, 68.46 रुपये, 67.68 रुपये और 68.99 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की इस शानदार स्कीम से करोड़ों ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी
गुरुवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया गया. WTI क्रूड और ब्रेंट क्रूड में करीब आधा फीसदी की कमजोरी के साथ क्रमश: 55.50 डॉलर प्रति बैरल और 60 डॉलर प्रति बैरल के करीब करोबार होते हुए देखा गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 105 रुपये की मजबूती के साथ 4,015 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: 6 साल के निचले स्तर पर रहेगी GDP, इस बड़ी एजेंसी ने जताया अनुमान

हर रोज 6 बजे बदलते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.