logo-image

आम आदमी को राहत, दिल्ली में पिछले हफ्ते से 23 फीसदी घट गए प्याज के दाम

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज के थोक दाम में 23 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है, लेकिन खुदरा प्याज अभी भी 70-120 रुपये किलो बिक रहा है.

Updated on: 12 Dec 2019, 09:25 AM

नई दिल्ली:

घरेलू और विदेशी प्याज (Onion) की आवक (Supply) बढ़ने से देशभर में इसकी कीमतों में गिरावट शुरू हो गई है. देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सप्ताह के मुकाबले प्याज के थोक दाम में 23 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है, लेकिन खुदरा प्याज अभी भी 70-120 रुपये किलो बिक रहा है. अफगानिस्तान से प्याज की आपूर्ति बढ़ने से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्याज के दाम में गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती, 15 पैसे बढ़कर खुला भाव

दिल्ली की आजादपुर मंडी में बुधवार को प्याज का थोक भाव गिरकर 20-65 रुपये प्रति किलो पर आ गया, जबकि पिछले सप्ताह पांच दिसंबर को आजादपुर मंडी में प्याज का थोक दाम 25-85 रुपये प्रति किलो था, इस प्रकार प्याज के दाम में पिछले सप्ताह के मुकाबले 20 रुपये यानी 23.52 फीसदी की गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 12 Dec: आज बढ़ सकते हैं सोना-चांदी के भाव, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

तुर्की और मिस्र से भी आ रहा है प्याज
आजादपुर मंडी एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, बुधवार को राज्यस्थान और हरियाणा से आए प्याज का भाव 20-65 रुपये प्रति किलो जबकि आयातित प्याज का भाव 37.50-62.50 रुपये प्रति किलो था. वहीं, आवक 854.1 टन थी जिसमें 186 टन विदेशी प्याज था. आजादपुर मंडी के कारोबारी और ऑनियन मर्चेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि अफगानिस्तान के अलावा तुर्की और मिस्र से भी व्यापारिक स्रोत से प्याज की आपूर्ति हो रही है, जिससे कीमतों में नरमी आई है. महाराष्ट्र और गुजरात में प्याज की नई फसल की आवक तेज हो गई है. कारोबारी सूत्रों ने बताया कि दाम ऊंचा होने की वजह से किसान समय से पहले ही अपने खेतों से प्याज निकालने लगे हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: जानिए कहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल, 2 दिन बाद कीमतों में आई नरमी

सप्लाई बढ़ने से रिटेल भाव घटे
प्याज की आवक बढ़ने से थोक भाव में ही नरमी नहीं आई है, बल्कि खुदरा कीमत भी थम गई है. हालांकि देश के अधिकांश शहरों में अभी भी प्याज 100 रुपये किलो से ऊंचे भाव पर बिक रहा है. केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित कीमत सूची के अनुसार, देशभर में प्याज का अधिकतम खुदरा मूल्य बुधवार को 160 रुपये और न्यूनतम 40 रुपये, जबकि मॉडल प्राइस 100 रुपये प्रति किलो था. पिछले दिनों देश के कुछ हिस्सों में प्याज 200 रुपये किलो बिकने लगा था. दिल्ली-एनसीआर में भी प्याज का दाम 150 रुपये किलो तक चला गया था. हालांकि दिल्ली-एनसीआर में अभी भी फुटकर विक्रेता 70-120 रुपये किलो प्याज बेच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ADB ने 2020 के लिए भारत का GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर 5.1 फीसदी किया

मालूम हो कि प्याज के दाम को थामने के लिए केंद्र सरकार ने एक लाख टन से ज्यादा प्याज का आयात करने का फैसला किया है और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी ने अब तक 36,000 टन प्याज का आयात करने के ऑफर दिए हैं, जिनमें से 21,000 टन से ज्यादा के सौदे भी हो चुके हैं. एमएमटीसी (MMTC) ने 6,090 टन प्याज मिस्र से और 15,000 टन तुर्की से मंगाने के सौदे किए हैं। इसके अलावा, 15,000 टन प्याज मंगाने के लिए तीन टेंडर जारी किए गए हैं.