दिल्ली में प्याज का भाव लुढ़का, कई शहरों में अभी भी दाम 150 रुपये के ऊपर

आईएएनएस  |   Updated On : December 14, 2019 08:47:46 AM
दिल्ली में प्याज लुढ़का, कई शहरों में अभी भी दाम 150 रुपये के ऊपर

दिल्ली में प्याज लुढ़का, कई शहरों में अभी भी दाम 150 रुपये के ऊपर (Photo Credit : आईएएनएस )

नई दिल्ली:  

दिल्ली में प्याज की कीमतों (Onion Price) में शुक्रवार को मामूली नरमी रही, जबकि देश के कई शहरों में खुदरा प्याज 150 रुपये से ऊपर के भाव पर बना हुआ था. उधर, केंद्रीय वित्तमंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि प्याज की कीमतों पर सरकार की नजर बनी हुई है और देश में प्याज की आवक (Onion Supply) बढ़ने से कीमतों में धीरे-धीरे सुधार होने लगा है.

यह भी पढ़ें: आर्थिक सर्वेक्षण का काम शुरू, पहली बार मोबाइल-टैब पर लिए जाएंगे आंकड़े

शुक्रवार को आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 20-72.50 रुपये प्रति किलो

दिल्ली की आजादपुर मंडी में शुक्रवार को प्याज का थोक भाव 20-72.50 रुपये प्रति किलो था, जबकि एक दिन पहले थोक भाव 22.50-75 रुपये प्रति किलो था. मंडी में प्याज की आवक 817.4 टन थी जोकि पिछले काराबारी सत्र के मुकाबले करीब 120 टन कम थी. हालांकि खुदरा प्याज दिल्ली और आसपास के इलाकों में 70-120 रुपये प्रति किलो बिक रहा था.

यह भी पढ़ें: Big News: 1 फरवरी को पेश हो सकता है आम बजट, सूत्रों के हवाले से ख़बर

अगले हफ्ते तक सप्लाई बढ़ने की उम्मीद
कारोबारियों ने बताया कि अगले सप्ताह तक आवक में वृद्धि होने की उम्मीद है जिसके बाद कीमतों में और नरमी आ सकती है. देश के कई शहरों में प्याज का खुदरा भाव 150 रुपये किलो से ऊपर था जबकि उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देशभर में प्याज का खुदरा भाव शुक्रवार को 50-160 रुपये प्रति किलो था. उधर, सरकार द्वारा विदेशों से मंगाए जा रहे प्याज की पहली खेप अगले सप्ताह देश में पहुंचने वाली है जिसके बाद कीमतों में गिरावट की उम्मीद की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 14 Dec: पेट्रोल तीसरे दिन भी हो गया सस्ता, फटाफट चेक करें नए रेट

सप्लाई बढ़ने तक कीमतों में ज्यादा गिरावट के आसार कम
हालांकि कुछ प्याज कारोबारियों (Onion Trader) का कहना है कि जब तक घरेलू प्याज की आवक रोजाना खपत के मुकाबले नहीं बढ़ेगी तब तक प्याज की कीमतों में ज्यादा गिरावट की उम्मीद नहीं है. उनका कहना है कि जनवरी के आखिर तक स्थानीय प्याज की आवक में इजाफा हो जाएगा. आवक में बढ़ोतरी के बाद ही प्याज की कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

First Published: Dec 14, 2019 08:47:46 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो