logo-image

भारत ने निर्यात (Export) पर लगाई रोक तो अब इन देशों को रुलाने लगा प्‍याज (Onion)

प्याज की बढ़ती कीमतों (Onion Prices) से निपटने के लिए भारत सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट (Ban on Onion Export) पर रोक लगा दिया

highlights

  • बांग्लादेश की राजधानी ढाका में प्याज की कीमत 120 टका (100 रुपए) किलो पहुंच गई.
  • श्रीलंका में 300 श्रीलंकाई रुपए (117 भारतीय रुपए) प्रति किलो पहुंच चुकी हैं.
  • सरकार ने पिछले रविवार को प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी.

नई दिल्‍ली:

भारत के लोगों को रुलाने वाला प्‍याज (Onion) अब दुबई (Dubai), बांग्लादेश (Bangladesh) और नेपाल (Nepal) के लोगों की आंखों में आंसू ला रहा है. इन देशों में यह स्‍थिति भारत के उस फैसले के बाद आई है जब प्याज की बढ़ती कीमतों (Onion Prices) से निपटने के लिए भारत सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट (Ban on Onion Export) पर रोक लगा दिया. इस फैसले से नेपाल, दुबई, श्रीलंका और मलेशिया में प्याज के दाम दोगुने हो गए है.

बता दें कि पिछले रविवार को देशभर में प्याज की कीमतों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने भारत से होने वाले प्याज के एक्सपोर्ट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया था. 15 दिन पहले 30 रुपये किलो मिलने वाला प्‍याज राजधानी दिल्ली में 70 - 80 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने लगा. हालांकि देश के कई हिस्‍सों में अभी इसकी कीमतें काबू में नहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: यहां मिल रहा है 150 रुपये किलो प्‍याज (Onion) और 100 रुपये किलो आलू (Potato)

भारत ने प्‍याज का निर्यात बंद क्‍या किया बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, दुबई, मलेशिया में प्याज के दाम दोगुने हो गए. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इस समय बांग्लादेश में एक किलो प्याज का भाव 120 टका तक पहुंच गया, जो दिसंबर 2013 के बाद सबसे अधिक है. वहीं श्रीलंका में प्याज की कीमतें एक हफ्ते में 50 फीसदी बढ़कर 280-300 श्रीलंकाई रुपये हो गए.

दुनिया में कुल उत्पादन का 20 फीसदी भारत में

  • प्याज़ के उत्पादन में महाराष्ट्र देश में नंबर वन है, देश की कुल उत्पादन का 28.32%. महाराष्ट्र में होता है,
  • महाराष्ट्र के अलावा कर्नाटक, एमपी ,गुजरात , बिहार , आंध्र प्रदेश , राजस्थान , हरियाणा , तेलंगाना में होता है
  • दुनिया में भारत के प्याज़ की अच्छी खासी डिमांड है, :बांग्लादेश , मलेशिया ,यूएई, श्रीलंका और नेपाल में एक्सपोर्ट होता है
  • 2018 -19 में 2182826.23 MT प्याज़ एक्सपोर्ट किया गया , जिसकी कुल क़ीमत 3467.06 करोड़ रूपये थी
  • चीन के बाद भारत प्याज़ उत्पादन में दूसरे नंबर पर है , चीन दुनिया के कुल उत्पादन का 27 % जबकि भारत 20 % करता है

पिछले रविवार को भारत में प्याज की कीमतें 6 साल के हाई पर 4500 रुपये प्रति 100 किलोग्राम के स्तर पर पहुंचने के बाद सरकार ने एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी. प्याज उत्पादन करने वाले राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति की वजह से प्याज की कीमतों में तेजी आई.