logo-image

चीनी (Sugar) को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कही ये बड़ी बात

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) चीनी मिलों को सुझाव दिया है कि उन्हें चीनी के उत्पादन की बजाय इथेनॉल बनाने पर ध्यान देना चाहिए.

Updated on: 08 Jul 2019, 08:39 AM

highlights

  • देश में चीनी का अतिरिक्त उत्पादन एक 'बड़ी समस्या' है: नितिन गडकरी
  • चीनी उत्पादन के बजाय इथेनॉल बनाने पर ध्यान दें चीनी मिलें: नितिन गडकरी
  • चीनी उद्योग के पुनरोद्धार के लिए सबकुछ कर रही है सरकार

पुणे:

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि देश में चीनी का अतिरिक्त उत्पादन 'बड़ी समस्या' है. उन्होंने साथ ही चीनी मिलों को सुझाव दिया कि उन्हें चीनी के उत्पादन की बजाय इथेनॉल (Ethanol) बनाने पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश में पानी की कमी नहीं है बल्कि जल प्रबंधन का अभाव है.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Outlook: अमेरिका में लुढ़का सोना, भारत में क्या करें निवेशक, जानें टॉप ट्रेडिंग कॉल

नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की ओर से आयोजित 'शुगर कॉन्फ्रेंस 2020' को संबोधित करते हुए यह बात कही.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today: गाड़ी स्टार्ट करने से पहले जान लें आज क्या है पेट्रोल-डीजल के नए रेट

चीनी का उत्पादन बढ़ाने में कोई फायदा नहीं 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में चीनी का अतिरिक्त उत्पादन हो रहा है, इसलिए चीनी का उत्पादन बढ़ाने में कोई फायदा नहीं है. लेकिन इथेनॉल में भविष्य है इसलिए चीनी मिलों को शुगर की बजाय इथेनॉल बनाने पर ध्यान देना चाहिए. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने इथेनॉल पर एक पारदर्शी नीति पेश की है और पेट्रोलियम मंत्रालय उसे खरीदने के लिए तैयार है. कुल मिलाकर इथेनॉल का बाजार है. गडकरी ने कहा कि सरकार चीनी उद्योग के पुनरोद्धार के लिए सबकुछ कर रही है.