logo-image

बड़ी खबर: जनता पर महंगाई की एक और मार, मदर डेयरी ने बढ़ाये दूध के दाम

बड़ी खबर: जनता पर महंगाई की एक और मार, मदर डेयरी ने बढ़ाये दूध के दाम

Updated on: 14 Dec 2019, 06:12 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली-एनसीआर की जनता को एक और झटका लगा है. लगातार बढ़ रही महंगाई से परेशान दिल्ली-NCR में रहने वाले लोगों के लिए अब दूध भी महंगा मिलेगा. दिल्ली-NCR में मदर डेयरी और अमूल ने दूध की कीमतों में इजाफा किया है. मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में 3 रूपये प्रतिलीटर तक बढ़ोतरी की है. मदर डेयरी ने 3 रुपये तक कीमतें बढ़ाई हैं, वहीं अमूल ने दूध की कीमतों में 2 रूपये प्रतिलीटर की बढ़ोतरी की है. आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में दूध की नई दरें रविवार से लागू हो जाएंगी. आपको बता दें कि मदर डेयरी दिल्ली-NCR में 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है.

आपको बता दें कि इसके पहले इस साल मई में भी मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये का इजाफा किया था.

मदर डेयरी के दूध के दामों में बढ़ोतरी के ऐलान के बाद अमूल ने भी दूध के दामों में 2 रूपये की बढ़ोतरी की है. आपको बता दें कि अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर सरकार लगातार नाकाम रही है और महंगाई को काबू नहीं कर पा रही है दिसंबर के महीने में भी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. 

दवाएं भी हुई महंगी
भारतीय अर्थव्यवस्था पर छाए संकट के बादलों के बीच महंगाई ने आम आदमी की जिंदगी पर बुरा असर डाला है. प्याज, लहसुन और मौसमी सब्जियों ने खाने की थाली का स्वाद पहले ही बेमजा कर दिया है कि अब एक और बुरी खबर सामने आ रही है. दवाओं की कीमत पर नियंत्रण रखने वाली संस्था ने दवाओं के सीलिंग प्राइस को 50 फीसदी बढ़ा दिया है. इस तरह देखा जाए तो सामान्य रूप से प्रयोग की जाने वाली दवाइयों के दाम जल्द बढ़ सकते हैं. इन दवाइयों में एंटीबायोटिक्स, एंटी-एलर्जी, एंटी-मलेरिया ड्रग और बीसीजी वैक्सीन और विटामिन सी शामिल हैं.

गोवा में 165 रूपये तक चढ़े थे प्याज के दाम
केंद्र सरकार की कोशिशों के बावजूद प्याज का दाम लगातार आसमान छूता जा रहा है. देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र के पड़ोस में स्थित गोवा में प्याज 165 रुपये प्रति किलो बिकने लगा है. केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर गुरुवार को दी गई कीमत सूची के अनुसार, गोवा की राजधानी पणजी में प्याज का खुदरा भाव 165 रुपये किलो था, जबकि देशभर में प्याज का औसत खुदरा दाम 100 रुपये प्रति किलो.