logo-image

दाल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए यह बड़ा कदम उठाएगी मोदी सरकार

बाजार में दाल की उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों पर नियंत्रण में रखने के मकसद से केंद्र सरकार ने 8.5 लाख टन दाल बफर स्टॉक से राज्यों को देने की पेशकश की है.

Updated on: 19 Dec 2019, 11:49 AM

नई दिल्ली:

दाल (Pulses) की महंगाई (Inflation) पर अब जल्द लगाम लग सकती है, क्योंकि केंद्र सरकार (Central Government) ने बफर स्टॉक से 8.5 लाख टन दाल (अप्रसंस्कृत दाल) बाजार में उतारने का फैसला लिया है. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार बाजार में दाल की उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों पर नियंत्रण में रखने के मकसद से केंद्र सरकार ने 8.5 लाख टन दाल बफर स्टॉक से राज्यों को देने की पेशकश की है.

यह भी पढ़ें: चीनी भी हो सकती है महंगी, पिछले साल से 35 फीसदी कम उत्पादन

प्राइस स्टेबिलाइजेशन (Price Stablisation) के तहत केंद्रीय सरकार के लिए दलहन के बफर स्टॉक को बनाए रखने वाले उपभोक्ता मामलों के विभाग ने औसत बाजार दरों पर लगभग 8.5 लाख टन दलहन की पेशकश की है. उपभोक्ता मामले मंत्रालय में सचिव अविनाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान पूरे देश में दलहन की कीमतों और उपलब्धता की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 19 Dec: आम आदमी की मुसीबत बढ़ी, डीजल हुआ महंगा, देखें लिस्ट

मंत्रालय ने कहा कि इसका उद्देश्य पूरे भारत में बाजार में दलहन की बढ़ी हुई उपलब्धता को सुनिश्चित करना है और यह भी सुनिश्चित करना है कि कीमतें स्थिर रहें। बफर स्टॉक से राज्यों को मुहैया किए जाने वाले 8.47 लाख टन दलहनों में 3.2 लाख टन तुअर, दो लाख टन उड़द, 1.2 लाख टन चना, 1.5 लख टन मूंग, ओर 57,000 टन मसूर शामिल है.

यह भी पढ़ें: GST काउंसिल की 38वीं बैठक में करदाताओं को मिली राहत, GSTR-9 फाइल करने की डेडलाइन बढ़ी

मानसून के आखिरी दौर में हुई भारी बारिश से खरीफ सीजन की उड़द और मूंग की फसल खराब होने के कारण पिछले कुछ महीने से दालों के दाम में वृद्धि का सिलसिला लगातार जारी था, जिस पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने बफर स्टॉक से दाल राज्यों को मुहैया करवाने का फैसला लिया है.