logo-image

Petrol Diesel Rate: आमआदमी को मिली बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल लगातार तीसरे दिन हुआ सस्ता

​​​​​Petrol Diesel Rate: 3 दिन में देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल 24 पैसे और डीजल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

Updated on: 07 Sep 2019, 07:38 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate 7 September: राजधानी दिल्ली समेत देश के ज्यादातर बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की जा रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं. 3 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 24 पैसे और डीजल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) देशभर में रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: मंदी की मार झेल रहे ऑटो इंडस्‍ट्री को मिल सकती है बड़ी राहत, कम हो सकती है GST

कहां कितना सस्ता हो हुआ पेट्रोल-डीजल
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शनिवार को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल का दाम 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं मुंबई और कोलकाता में भी पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. दूसरी ओर दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डीजल का भाव 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. कोलकाता में डीजल की कीमतें 6 पैसे प्रति लीटर घट गई हैं.

यह भी पढ़ें: भारत से दुश्मनी पड़ी पाकिस्तान को महंगी, इस कारण से कंगाल देश में मचा हाहाकार

किस शहर में कितना है रेट
शनिवार को ग्राहकों को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 71.77 रुपये, 77.46 रुपये, 74.50 रुपये और 74.57 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 65.09 रुपये, 68.26 रुपये, 67.50 रुपये और 68.79 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): अब यहां महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को लेकर हुआ ये बड़ा फैसला

हरे निशान में बंद हुआ कच्चा तेल
शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में हरे निशान में बंद हुआ. ब्रेंट क्रूड में 61.54 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड में 56.73 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुआ. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 39 रुपये की गिरावट के साथ 4,053 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 10 सेकेंड में आपके मोबाइल पर आ जाएगी प्रॉविडेंट फंड (PF) की सारी जानकारी

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.