logo-image

Petrol Diesel Price: आम आदमी को महंगे पेट्रोल से मिली राहत, लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ दाम

​​​​​Petrol Diesel Price: 2 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

Updated on: 06 Sep 2019, 07:51 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 6 Sep: आम आदमी के लिए राहत भरी खबर है. पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के दाम लगातार दूसरे दिन सस्ते हो गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने शुक्रवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती कर दी है. 2 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) देशभर में रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: Reliance Jio GigaFiber के लिए आप भी है बेचैन तो ऐसे कराए रजिस्ट्रेशन, जल्द उठा पाएंगे फायदे

कहां कितना सस्ता हो हुआ पेट्रोल-डीजल
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, जबकि मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. दूसरी ओर मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल का भाव 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. दिल्ली में डीजल की कीमतों में 6 पैसे की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: जियोफाइबर (JioFiber) हुआ लॉन्च, 699 रुपये का है सबसे सस्ता प्लान, जानें सारे प्लान और Detail

किस शहर में कितना है रेट
ग्राहकों को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 71.86 रुपये, 77.54 रुपये, 74.58 रुपये और 74.66 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 65.14 रुपये, 68.31 रुपये, 67.54 रुपये और 68.84 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: इकोनॉमिक ग्रोथ को लेकर रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) ने जताया बड़ा अनुमान

कच्चे तेल में हरे निशान में कारोबार
शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में हरे निशान में कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड में 61 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड में 56.50 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर करीब होते हुए देखा गया. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 5 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 4,080 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: भारतीय चावल एक्सपोर्टर्स को सऊदी अरब (Saudi Arabia) से मिली ये बड़ी राहत

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.