logo-image

GST Council Meeting: देश की जनता को बड़ा झटका, महंगा होगा मोबाइल फोन

मोबाइल फोन पर GST टैक्स में 6 फीसदी बढ़ोत्तरी के बाद जाहिर सी बात है कि मोबाइल फोन अब पहले के मुकाबले महंगे हो जाएंगे.

Updated on: 14 Mar 2020, 07:09 PM

नई दिल्‍ली:

माल एवं सेवा कर परिषद (GST Council Meeting)  में आम लोगों को बड़ा झटका लगा है GST काउंसिल की 39वीं बैठक में यह तय हुआ है कि आने वाले समय में मोबाइल फोन महंगा हो जाएगा. दरअसल, इस बैठक में मोबाइल फोन को 18 फीसदी के टैक्‍स स्‍लैब में शामिल कर लिया गया है. आपको बता दें कि इसके पहले मोबाइल फोन 12 फीसदी के टैक्स स्लैब के दायरे में था. बैठक में मोबाइल फोन पर लगने वाले टैक्स में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है जिसके बाद ये तय है कि अब मोबाइल फोन महंगे हो जाएंगे.

मोबाइल फोन पर GST टैक्स में 6 फीसदी बढ़ोत्तरी के बाद जाहिर सी बात है कि मोबाइल फोन अब पहले के मुकाबले महंगे हो जाएंगे. देश की जनता के लिए ये खबर किसी झटके से कम नहीं है. आपको बता दें कि अभी कोरोनावायरस (Corona Virus) की वजह से पहले ही इसकी कीमत में तेजी आने की आशंका बनी हुई थीं क्योंकि चीन से सप्लाई होने वाले ज्यादातर ब्रांड के मोबाइल के दामों में बढ़ोत्तरी हो रही है.

यह भी पढ़ें-SBI के करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका, सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में हुई कटौती 

यह भी पढ़ें-माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल से बिल गेट्स (Bill Gates) ने दिया इस्तीफा, लोगों की भलाई के लिए करेंगे काम

GST काउंसिल की बैठक के दौरान वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  मीडिया से बातचीत की इस दौरान उन्होंने बताया कि अब हाथ से बनी माचिस की डिब्बी पर भी 12 फीसदी का जीएसटी लगाया जाएगा. आपको बता दें कि इसके पहले माचिस पर 5 फीसदी का टैक्स लगता था.