logo-image

पंजाब में इस साल कपास का रिकॉर्ड उत्पादन होने का अनुमान

सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक किसानों को दिए गए प्रोत्साहन के कारण प्रदेश में कपास (Cotton) का रकबा पिछले साल के 6.70 लाख एकड़ से बढ़कर इस साल 9.80 लाख एकड़ हो गया.

Updated on: 20 Dec 2019, 09:13 AM

चंडीगढ़:

पंजाब (Punjab) में इस साल कपास (Kapas) का उत्पादन रिकॉर्ड (Record Production) 18.20 लाख गांठ (एक गांठ में 170 किलो) होने की संभावना है जबकि पिछले साल प्रदेश में 12.23 लाख गांठ कपास का उत्पादन हुआ था. यह जानकारी प्रदेश के कृषि विभाग के एक अधिकारी ने दी. प्रदेश में प्रति एकड़ कपास का औसत उत्पादन 10 क्विंटल के स्तर को पार कर गया है जबकि पिछले साल प्रति एकड़ उत्पादन 9.31 क्विंटल हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर इंट्राडे में सोने-चांदी में मजबूती की संभावना, जानें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों को बधाई दी
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने किसानों को कपास का रिकॉर्ड उत्पादन करने के लिए बधाई दी है, खासतौर से मालवा बेल्ट में कपास का उत्पादन ज्यादा हुआ है. उन्होंने कृषि विभाग को अलगे खरीफ सीजन (Kharif Season) के लिए कपास उत्पादकों को अग्रिम सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है. उन्होंने किसानों कपास का उत्पादन करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने को लेकर कृषि विभाग की सराहना की है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 20 Dec: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर, 12 पैसे गिरकर खुला भाव

कपास का रकबा पिछले साल से बढ़कर 9.80 लाख एकड़ हुआ
सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक किसानों को दिए गए प्रोत्साहन के कारण प्रदेश में कपास (Cotton) का रकबा पिछले साल के 6.70 लाख एकड़ से बढ़कर इस साल 9.80 लाख एकड़ हो गया. अमरिंदर सिंह ने कृषि विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि अगले खरीफ सीजन में कपास का रकबा बढ़कर 12.50 लाख एकड़ हो.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 20 Dec: लगातार दूसरे दिन महंगा हो गया डीजल, देखें आज की नई लिस्ट

कृषि सचिव के. एस. पन्नू ने कहा कि अनुकूल मौसम के कारण सफेद सोना (कपास) का बंपर उत्पादन हुआ है. खासतौर से ड्रिप इरिगेशन से पैदावार बढ़ाने में मदद मिली है. उन्होंने कहा कि पीड़कनाशी का इस्तेमाल कम होने से किसानों की उत्पादन लागत में कमी आई है और इससे किसानों के लिए कपास की खेती लाभकारी साबित हुई है.