logo-image

Petrol Diesel Price: 2 दिन में दिल्ली में 25 पैसे सस्ता हो गया डीजल, आपके शहर में कितना घटा रेट, देखें लिस्ट

Petrol Diesel Price: शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने डीजल (Diesel) की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में 2 दिन में डीजल का दाम 25 रुपये सस्ता हो गया है.

Updated on: 12 Jul 2019, 07:43 AM

highlights

  • डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की जा रही है
  • OMC) ने डीजल (Diesel) की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की
  • देश की राजधानी दिल्ली में 2 दिन में डीजल का दाम 25 रुपये सस्ता हो गया है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 12 July: डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की जा रही है. शुक्रवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने डीजल
(Diesel) की कीमतों में 11 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में 2 दिन में डीजल का दाम 25 रुपये सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें: कौन से बैंक दे रहे हैं फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर सबसे ज्यादा ब्याज, देखें पूरी लिस्ट

वहीं पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में दिल्ली का कनाट प्लेस 9वीं सबसे महंगी जगह, सीबीआरई की रिपोर्ट में खुलासा

किस शहर में कितना सस्ता हुआ डीजल
शुक्रवार को दिल्ली और मुंबई में डीजल का दाम 10 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं कोलकाता और चेन्नई में डीजल की कीमतों में क्रमश: 6 पैसे और 11 पैसे की कटौती की गई है. 2 दिन की बात करें तो राजधानी दिल्ली में डीजल 25 पैसे सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें: ITR: इनकम टैक्स (Income Tax) बचाने के टॉप 5 Investment Tips

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.90 रुपये, 78.52 रुपये, 75.12 रुपये और 75.70 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.24 रुपये, 69.43 रुपये, 68.31 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond Scheme: नरेंद्र मोदी सरकार की इस स्कीम से सस्ते में सोना खरीदने का सुनहरा मौका

क्रूड कीमतों में मजबूती
विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड में 67 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 60.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 10 रुपये की हल्की बढ़त के साथ 4,126 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. मैक्सिको की खाड़ी में तूफान की आशंका से क्रूड उत्पादन प्रभावित हो सकता है. वहीं मध्यपूर्व में तनाव से भी कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Savings Account पर कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, देखें टॉप 15 लिस्ट

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.