logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

​​​​​Petrol Diesel Price 20 Aug: लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ डीजल, अगस्त में 89 पैसे लुढ़का भाव

​​​​​Petrol Diesel Price: मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल की कीमतों में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

Updated on: 20 Aug 2019, 08:18 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 20 Aug: मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार चौथे दिन कटौती की है. हालांकि पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली में पिछले महीने के मुकाबले पेट्रोल 1.02 रुपये लीटर और डीजल 89 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. बता दें कि 31 जुलाई को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 72.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 66 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया था. गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: SBI के पुराने होमलोन ग्राहकों की EMI को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

किस शहर में क्या हैं पेट्रोल-डीजल के रेट
मंगलवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल की कीमतों में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार मंगलवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.84 रुपये, 77.50 रुपये, 74.54 रुपये और 74.62 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.11 रुपये, 68.26 रुपये, 67.49 रुपये और 68.79 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 Points में समझें कमोडिटी वायदा बाजार (Commodity Future Market) में ट्रेडिंग का तरीका

कच्चे तेल में सीमित दायरे में कारोबार

मंगलवार को विदेशी बाजार में क्रूड की कीमतों में सीमित दायरे में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) और WTI कच्चे तेल में क्रमश: 59.75 डॉलर प्रति बैरल और 56.20 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 100 रुपये की मजबूती के साथ 3,996 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने रेपो रेट को लेकर दिया बड़ा बयान

रोज सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.