logo-image

​​​​​Petrol Diesel Rate: डीजल के दाम लगातार 5वें दिन घटे, पेट्रोल के भाव स्थिर

Petrol Diesel Rate: सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल (diesel) की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

Updated on: 12 Aug 2019, 03:15 PM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 12 Aug: अगस्त में अबतक डीजल (Diesel) की कीमतों में 57 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आ चुकी है. वहीं पेट्रोल (Petrol) 87 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने सोमवार को डीजल (diesel) में 6 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है. हालांकि पेट्रोल की कीमतों को स्थिर रखा गया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: GSP का दर्जा छीन कर डोनाल्ड ट्रंप देना चाहते थे भारत को झटका, लेकिन दांव पड़ा उल्टा, जानें क्यों

किस शहर में कितना सस्ता हुआ डीजल (Diesel)
सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में डीजल (diesel) की कीमतों में 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.99 रुपये, 77.65 रुपये, 74.69 रुपये और 74.78 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: Bakrid 2019: सोमवार को बकरीद के मौके पर बंद रहेंगे शेयर, कमोडिटी और करेंसी मार्केट

वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.43 रुपये, 68.60 रुपये, 67.81 रुपये और 69.13 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 190 रुपये के उछाल के साथ 3,886 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में सिर्फ 35 फीसदी लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance), नई रिसर्च में खुलासा

रोज सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.