BREAKING NEWS
  • 17 साल के लड़के ने 60 साल की बुजुर्ग महिला को बनाया हवस का शिकार, मामला जान थर्रा जाएगी रूह- Read More »

विदेशी बाजार में तनाव कम होने से कच्चा तेल (Crude) हुआ 'कूल-कूल'

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 12, 2019 04:09:56 PM
कच्चा तेल (Crude Oil) लुढ़का

कच्चा तेल (Crude Oil) लुढ़का

नई दिल्ली:  

Crude Price Today: हाजिर बाजार की कमजोर मांग के बीच मौजूदा स्तर पर सटोरियों की मुनाफावसूली से गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर कच्चा तेल (Crude) सितंबर वायदा करीब 1 फीसदी की गिरावट के साथ 3,950 रुपये प्रति बैरल के स्तर पर आ गया है. इसमें 20554 लॉट का कारोबार होते हुए देखा गया है. इसी तरह कच्चे तेल का अक्टूबर वायदा भी 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 4,000 रुपये प्रति बैरल के नीचे लुढ़क गया है. इसमें 1815 लॉट का कारोबार हुआ. विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में कमजोर रुख के बीच कच्चे तेल के वायदा भाव में भी गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 12 Sep: सोने-चांदी में करेक्शन के आसार, मौजूदा भाव पर क्या करें ट्रेडर्स, जानकारों से जानिए शानदार रणनीति

कच्चे तेल पर क्या है जानकारों का नजरिया
मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) द्वारा ईरान के ऊपर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के संकेत से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव देखने को मिल रहा है. उनका कहना है कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर कच्चा तेल सितंबर वायदा में 3,975 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. कच्चे तेल में स्टॉपलॉस 4,015 रुपये और लक्ष्य 3,880 रुपये लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली सरकार राशन की दुकानों से बेचेगी सस्ती प्याज (Onion)

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने और अमेरिका द्वारा ईरान के ऊपर प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के संकेत से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में MCX पर कच्चा तेल सितंबर वायदा में 4,000 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 4,050 रुपये का स्टॉपलॉस और लक्ष्य 3,900 रुपये लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold News: ज्वैलरी को छोड़ भारतीयों को भाया नए जमाने का सोना, निवेश कर कमाएं मोटा मुनाफा

लगातार चौथे हफ्ते घटा क्रूड स्टॉक
अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार लगातार चौथे सप्ताह घट गया है. अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इंफार्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानि EIA की रिपोर्ट के अनुसार 6 सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह में कच्चे तेल के भंडार में 69.12 लाख बैरल की कमी दर्ज की गई है. EIA के अनुसार अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 41.61 करोड़ बैरल रिकॉर्ड किया गया जो कि अक्टूबर 2018 के बाद का सबसे निचला स्तर है.

First Published: Sep 12, 2019 04:08:41 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो