logo-image

Crude Price Today: अमेरिका-ईरान के बीच तनाव बढ़ने से 1 हफ्ते में कहां जाएगा कच्चे तेल का भाव, जानें दिग्गज जानकारों का नजरिया

Crude Price Today: अमेरिका और ईरान के बीच तनाव और बढ़ता है तो इसका भारत के क्रूड इंपोर्ट पर भी काफी असर पड़ सकता है.

Updated on: 08 Jan 2020, 10:42 AM

नई दिल्ली:

Crude Price Today: खाड़ी क्षेत्र में फिर तनाव गहराने के कारण बुधवार को कच्चे तेल के दाम में जोरदार तेजी आई. ब्रेंट क्रूड का भाव 71 डॉलर के पार चला गया. लगातार तीन सत्रों की तेजी के बाद कच्चे तेल के दाम में पिछले सत्र में थोड़ी नरमी आई थी, लेकिन अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल दागे जाने के बाद फिर तेल के दाम में तेजी बनी हुई है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के मार्च डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 2.20 फीसदी की तेजी के साथ 69.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि कारोबार के दौरान ब्रेंट क्रूड 71.28 डॉलर प्रति बैरल तक उछला, इससे पहले ब्रेंट का दाम 16 सितंबर 2019 को 71.95 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-ईरान में टेंशन से सेंसेक्स लुढ़का, करीब 300 प्वाइंट की जोरदार गिरावट

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (NYMEX) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI Crude) के फरवरी अनुबंध में 1.98 फीसदी की तेजी के साथ 63.94 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले डब्ल्यूटीआई का दाम 65.65 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था.

तनाव बढ़ने से प्रभावित हो सकता है भारत का क्रूड इंपोर्ट: नरेंद्र तनेजा 
एनर्जी एक्सपर्ट (Energy Expert) और भारतीय जनता पार्टी के एनर्जी सेल के प्रमुख नरेंद्र तनेजा (Narendra Taneja) के मुताबिक अमेरिका और ईरान के बीच तनाव की वजह से फिलहाल कच्चे तेल की कीमतों में तेजी बनी रहने की आशंका है. उनका कहना है कि अगर अमेरिका और ईरान के बीच तनाव और बढ़ता है तो इसका भारत के क्रूड इंपोर्ट पर भी काफी असर पड़ सकता है. उनका कहना है कि अभी चूंकि ईरान के कच्चे तेल का सबसे बड़ा खरीदार चीन है और भारत इराक के क्रूड का इंपोर्ट काफी मात्रा में करता है. ऐसे में अगर ईरान की ओर से इराक में अमेरिकी बेस पर हमले जारी रहते हैं तो भारत को क्रूड की सप्लाई प्रभावित हो सकती है, जिससे भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि उनका कहना है कि अभी कीमतों में कितनी बढ़ोतरी होगी इसपर कुछ कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन यह संभावना जरूर है कि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी होगी.

1 हफ्ते में 4,800 रुपये का ऊपरी स्तर छू सकता है कच्चा तेल: एक्सपर्ट

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक मध्यपूर्व में तनाव की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जारी रह सकती है. उनका कहना है कि विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है और भाव अभी भी तेजी के जोन में बना हुआ है. उनका कहना है कि MCX पर कच्चा तेल जनवरी वायदा में 4,550 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 4,620 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. इस सौदे के लिए 4,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि मौजूदा हालात को देखते हुए एक हफ्ते में वायदा में कच्चे तेल का भाव 4,700 रुपये के स्तर तक जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 8 Jan: अमेरिका पर हुआ हमला तो लुढ़क गया भारतीय रुपया

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक ईरान की ओर से इराक स्थित अमेरिकी एयर बेस पर मिसाइल दागे जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव गहराया गया है जिससे तेल के दाम में तेजी देखी जा रही है. उनका कहना है कि घरेलू वायदा बाजार में कच्चे तेल में 4,650-4,700 रुपये के लक्ष्य के लिए 4,550 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 4,450 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. 1 हफ्ते में घरेलू बाजार में भाव 4,800 रुपये का लेवल छू सकता है.

एसएमसी कॉमट्रेड (SMC Comtrade) की असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट वंदना भारती (Vandana Bharti) के मुताबिक इंट्राडे में कच्चा तेल जनवरी वायदा में 4,650 रुपये के लक्ष्य के लिए 4,550 रुपये के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. उनका कहना है कि इस सौदे के लिए 4,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. वंदना का कहना है कि अगले एक हफ्ते में क्रूड का भाव 4,800 रुपये का स्तर छू सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 8 Jan: ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर किया हमला, नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है सोना

इंडिया निवेश (IndiaNivesh) के डायरेक्टर मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर कच्चे तेल में 4,650 रुपये के लक्ष्य के लिए 4,500 रुपये के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा साबित हो सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 4,400 रुपये के नीचे स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि एक हफ्ते में MCX पर भाव 4,740 रुपये के स्तर तक जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आपके शहर में किस रेट पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल, अमेरिका-ईरान में तनाव से बढ़ सकते हैं दाम

आनंद राठी (Anand Rathi) के फंडामेंटल रिसर्च एनालिस्ट जिगर त्रिवेदी (Jigar Trivedi) के मुताबिक कच्चा तेल जनवरी वायदा में 4,560 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 4,650 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. जनवरी वायदा में 4,520 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. उनका कहना है कि कच्चा तेल जनवरी वायदा 1 हफ्ते में 4,710-4,750 रुपये का ऊपरी स्तर छू सकता है.

तरुण सत्संगी डॉट कॉम के प्रमुख तरुण सत्संगी के मुताबिक कच्चा तेल जनवरी वायदा में 4,690 रुपये के लक्ष्य के लिए 4,550 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 4,440 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. तरुण का कहना है कि एक हफ्ते में कच्चे तेल का भाव ऊपर में 4,850 रुपये का स्तर छू सकता है. (इनपुट आईएएनएस)