logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Petrol Diesel Price 12 Sep: आम आदमी को लगा झटका, दिल्ली, मुंबई में बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम

​​​​​Petrol Diesel Price: गुरुवार को दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

Updated on: 12 Sep 2019, 07:52 AM

नई दिल्ली:

​​​​​Petrol Diesel Price 12 Sep: गुरुवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल 7 पैसे प्रति लीटर और डीजल 6 पैसे प्रति लीटर तक महंगा कर दिया है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) देशभर में रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की सुरक्षा होगी चाक चौबंद, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
गुरुवार को दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल 6 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. OMC ने मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 5 पैसे प्रति लीटर और 7 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. वहीं दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में डीजल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. चेन्नई में डीजल का दाम 6 पैसे प्रति लीटर बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: Retirement Planning: तनावमुक्त रिटायरमेंट के लिए इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

किस शहर में कितना है रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक गुरुवार को ग्राहकों को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 71.82 रुपये, 77.50 रुपये, 74.55 रुपये और 74.63 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 65.19 रुपये, 68.37 रुपये, 67.60 रुपये और 68.90 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: आर्थिक मंदी को लेकर प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) ने नरेंद्र मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया

कच्चे तेल की कीमतों में रिकवरी
गुरुवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में करीब 61.30 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड में 56.25 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 140 रुपये की भारी गिरावट के साथ 4,011 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: EPFO: प्रॉविडेंट फंड (PF) का पैसा शेयर मार्केट में निवेश कर पाएंगे कर्मचारी

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.