सब्जियों के बाद अब त्योहारी मांग बढ़ने से चने की कीमतों (Chana Price) में आ गई तेजी

आईएएनएस  |   Updated On : September 21, 2019 10:36:55 AM
चना (Chana) - फाइल फोटो

चना (Chana) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

त्योहारी मांग (Festive Demand) बढ़ने से चने में फिर तेजी लौटी है और आने वाले दिनों में चने (Chana Price) के भाव में और तेजी बढ़ने के आसार हैं. वहीं, देशभर में पिछले दिनों हुई बरसात से सब्जियों की फसल खराब होने से दालों (Pulses) की खपत बढ़ गई है, जिससे चने के भाव को सपोर्ट मिल रहा है. ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि इन दिनों सब्जी का भाव ज्यादा है, इसलिए दाल की खपत ज्यादा हो गई है. देश की प्रमुख सब्जी मंडी आजादपुर में शुक्रवार को आलू, टमाटर, प्याज समेत तमाम हरी सब्जियों के दाम में वृद्धि दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें: SUCCESS STORY: अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे मिलाने में लग जाती है

मटर की तेजी से चने को मिल रहा सपोर्ट
कारोबारियों ने बताया कि चने की तेजी को मटर से भी सपोर्ट मिल रहा है क्योंकि मटर का भाव ऊंचा होने से बेसन में मटर की जगह चने की मांग बढ़ गई है. दिल्ली की लारेंस रोड मंडी के एक चना कारोबारी ने कहा कि बेसन की त्योहारी मांग के मद्देजनर चने में मिलों की लिवाली निकली है. चने की हाजिर मांग बढ़ने से शुक्रवार को कृषि उत्पादों का देश का सबसे बड़ा वायदा बाजार नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) पर चने का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 24 रुपये की तेजी के साथ 4,065 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ, जबकि इससे पहले भाव 4,070 रुपये प्रति क्विंटल तक उछला था. एनसीडीएक्स पर चने में लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: आखिरकार दुनिया का सबसे खतरनाक लैपटॉप 9 करोड़ रुपये में हो गया नीलाम

हाजिर और वायदा में बढ़ा भाव
लारेंस रोड मंडी में शुक्रवार को राजस्थान लाइन चने का भाव 4,300 रुपये और मध्यप्रदेश लाइन चने का भाव 4,250 रुपये प्रतिक्विंटल था. इससे एक दिन पहले दिल्ली में चने के दाम में 75 रुपये प्रतिक्विंटल की तेजी दर्ज की गई थी और वायदे में भी 66 रुपये की बढ़त दर्ज की गई. चना कारोबारी सुरेश खंडेलवाल ने बताया कि चने में मौजूदा भाव पर लिवाली तेज हो गई और त्योहारी सीजन में लिवाली मजबूत रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: IRCTC: ये है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (Private Train) का किराया, सिर्फ सवा 6 घंटे में लखनऊ से दिल्ली पहुंच जाएंगे

दलहन बाजार विशेषज्ञ मुंबई के अमित शुक्ला ने बताया कि मटर का भाव ऊंचा होने के कारण चने की मांग को सपोर्ट मिल रहा है क्योंकि बेसन के लिए मटर की जगह चने का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है. मुंबई में कनाडा से आयातित मटर का भाव 5,100 रुपये प्रति क्विंटल और यूक्रेन मटर 5,000 रुपये प्रतिक्विंटल है. शुक्ला ने कहा कि मटर और चना के भाव में 1,000 रुपये प्रतिक्विंटल से ज्यादा का अंतर है इसलिए बेसन ही नहीं दाल में भी चने की मांग बनी हुई है.

First Published: Sep 21, 2019 10:36:06 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो