logo-image

Rail Budget 2019: इस बार के बजट में नई ट्रेन के ऐलान की संभावना कम, जानें क्या-क्या हो सकता है ऐलान

बजट 2019 (Budget 2019) में रेलवे का भी जिक्र होगा. रेलवे के लिए निर्मला सीतारमण के पिटारे से क्या निकलेगा, इसपर सबकी नजर रहेगी.

Updated on: 05 Jul 2019, 10:25 AM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आज पूर्णकालिक बजट पेश होने जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का बहीखाता खोलेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट 2019 (Budget 2019) में रेलवे का भी जिक्र होगा. रेलवे के लिए निर्मला सीतारमण के पिटारे से क्या निकलेगा, इसपर सबकी नजर रहेगी. यात्रा किराया महंगा होगा या सस्ता, नई रेल का ऐलान होगा या नहीं तमाम सवालों का जवाब मिलने वाला है.

नहीं हो सकती है नई ट्रेन की ऐलान

सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में किसी भी नई ट्रेन का ऐलान नहीं करने जा रही है. यानी इस बार देश को कोई नई ट्रेन नहीं मिलने वाली है. हालांकि पुरानी ट्रेनों के इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार करने की घोषणा होगी.

रेलवे को सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे सुरक्षा फंड के लिए 5000 करोड़ रुपये आवंटित किए जा सकते हैं. इसका इस्तेमाल सुरक्षा संबंधी कामों पर खर्च होगा.

इसे भी पढ़ें:Union Budget 2019: जय किसान ! मोदी 2.0 के पहले बजट में कृषि को गति मिलने की उम्मीद

रेलवे कैपेक्स घट सकता है

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे का कैपेक्स 1.58 लाख करोड़ रुपये से घटकर 1.51 लाख करोड़ तक रह सकता है. कैपेक्स का इस्तेमाल नेटवर्क एक्सपेंश, सिगनलिंग अपग्रेडेशन, रेल ट्रैक मेंटेनेंस पर होगा.

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए केंद्र से मिलने वाला ग्रॉस बजट्री सपोर्ट (GBS) जोकि 64,587 करोड़ रुपए है उसे घटाया जा सकता है. ग्रॉस बजट्री सपोर्ट घटाकर 60,000 करोड़ रुपए तक किया जा सकता है.

बेसिक इनफ्रास्ट्रक्चर में हो सकता है सुधार

रेलवे की यात्रा को मजेदारा बनाने के लिए बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया जा सकता है. प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट, एसकेलेटर, एसी वेटिंग एरिया, शौचालय बनाना और परिसर को खूबसूरत बनाने की दिशा में काम किया जा सकता है.