logo-image

Budget 2020: जेपी नड्डा बोले- सरकार में आकांक्षाओं, आशाओं और देश के विश्वास को दर्शाता है बजट

21 वीं सदी के तीसरे दशक का यह पहला बजट सरकार में आकांक्षाओं, आशाओं और देश के विश्वास को दर्शाता है.

Updated on: 01 Feb 2020, 09:48 PM

नई दिल्ली:

बजट 2020 पेश होने के बाद बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बजट को सराहा. उन्होंने कहा कि मैं पीएम मोदी का आभार व्यक्त करना चाहता हूं. साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को इस दूरदर्शी और भविष्य के बजट के लिए बधाई देना चाहता हूं. 21 वीं सदी के तीसरे दशक का यह पहला बजट सरकार में आकांक्षाओं, आशाओं और देश के विश्वास को दर्शाता है.

रक्षा बजट में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. डिफेंस बजट बढ़कर अब 3.37 लाख करोड़ हो गया है. पिछले साल यह 3.18 लाख करोड़ रुपये था. साथ ही सरकार ने डिफेंस पेंशन बजट में भी बढ़ोतरी की है. डिफेंस पेंशन बजट को 1.17 लाख करोड़ से बढ़ाकर अब 1.33 लाख करोड़ कर दिया गया है. कुल डिफेंस बजट अब 4.7 लाख करोड़ रुपये हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में 2020-21 के लिए बजट पेश कर दिया.

यह भी पढ़ें- Budget 2020: कांग्रेस ने इस बजट को मुंबई और महाराष्ट्र के लिए सर्वाधिक निराशाजनक बताया, जानिए क्यों

इस बजट ने डिफेंस सेक्टर के लिए खुशखबरी दी है. रक्षा बजट में 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. डिफेंस बजट बढ़कर अब 3.37 लाख करोड़ हो गया है. पिछले साल यह 3.18 लाख करोड़ रुपये था. साथ ही सरकार ने डिफेंस पेंशन बजट में भी बढ़ोतरी की है. डिफेंस पेंशन बजट को 1.17 लाख करोड़ से बढ़ाकर अब 1.33 लाख करोड़ कर दिया गया है. कुल डिफेंस बजट अब 4.7 लाख करोड़ रुपये हो गया है.

यह भी पढ़ें- Budget 2020: नए टैक्स स्लैब का फायदा उठाने के लिए आपको छोड़नी पड़ेंगी ये रियायतें!

नए स्मार्ट सिटीज, इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग, डेटा सेंटर पार्क्स, बायो टेक्नोलॉजी और क्वांटम टेक्नोलॉजी, जैसे क्षेत्रों के लिए अनेक पॉलिसी Initiatives लिए गए हैं. स्टार्ट अप्स और रीयल एस्टेट के लिए भी टैक्स बेनिफिट्स दिए गए हैं. ये सभी फैसले अर्थव्यवस्था को तेज गति से बढ़ाने और इसके जरिए युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराएंगे. अब हम इनकम टैक्स की व्यवस्था में, विवाद से विश्वास के सफर पर चल पड़े हैं.