Budget 2020: बजट के बाद क्या सस्ता हो जाएगा सोना, जानिए बुलियन इंडस्ट्री की क्या हैं उम्मीदें

News State Bureau  |   Updated On : January 23, 2020 11:38:02 AM
Budget 2020: बजट के बाद क्या सस्ता हो जाएगा सोना, जानिए बुलियन इंडस्ट्री की क्या हैं उम्मीदें

Union Budget 2020-21: बुलियन इंडस्ट्री (Bullion Industry) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

Budget 2020: 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट (Union Budget 2020-21) में सोने के ऊपर लगने वाले आयात शुल्क (Import Duty) को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) ने वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) से इंपोर्ट ड्यूटी को घटाने की सिफारिश की है. दरअसल, वाणिज्य मंत्रालय ने जेम्स एवं ज्वैलरी का एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए इसकी सिफारिश की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाणिज्य मंत्रालय ने बजट के सुझावों में आयात शुल्क को घटाने को लेकर विचार करने को कहा है. बता दें पिछले बजट में सोने के ऊपर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: एक फरवरी को बजट के दिन खुला रहेगा शेयर बाजार

गोल्ड इंपोर्ट पर 6 फीसदी ड्यूटी करने की मांग: कुमार जैन
मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन (Mumbai Jewellers Association) के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन (Kumar Jain) के मुताबिक बुलियन इंडस्ट्री (Bullion Industry) नीति आयोग के जरिए गोल्ड स्पॉट एक्सचेंज (Gold Spot Exchange) की मांग लगातार उठा रही है. कुमार जैन का कहना है कि गोल्ड डिपॉडिट स्कीम (Gold Deposit Scheme)
में सरकार की ओर से केवाईसी (KYC) मांग की जाती है. इंडस्ट्री इसे लगातार खत्म करने की मांग कर रही है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: इस बार बजट में रेलवे को मिल सकते हैं कई तोहफे, जानें कितना हो सकता है रेल बजट

उनका कहना है कि केवाईसी की वजह से ज्वैलर्स का रुझान गोल्ड डिपॉजिट स्कीम की ओर से कम रहता है. इसके अलावा गोल्ड इंपोर्ट पर लग रही मौजूदा इंपोर्ट ड्यूटी 12.5 फीसदी को घटाकर 6 फीसदी तक लाने की भी मांग इंडस्ट्री की ओर से उठ रही है. कुमार जैन का कहना है कि गोल्ड पर लगने वाली 3 फीसदी जीएसटी में कटौती की जानी चाहिए. जीएसटी को घटाकर 1.5 फीसदी तक लाया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में बढ़ सकता है सेक्शन 80C के तहत मिलने वाला छूट का दायरा

अप्रैल-नवंबर में सोने का आयात 7 फीसदी घटा
वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से नवंबर के दौरान सोने का इंपोर्ट करीब 7 फीसदी लुढ़ककर 20.57 अरब डॉलर दर्ज किया गया था. पिछले साल इस दौरान यह आंकड़ा 22.16 अरब डॉलर दर्ज किया गया था. जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट इंडस्ट्री ने इंपोर्ट को घटाकर 4 फीसदी तक लाने की मांग की है. बता दें कि भारत दुनिया में सबसे बड़ा गोल्ड इंपोर्टर है. मौजूदा समय में भारत में सोने का सालाना औसतन इंपोर्ट 800-900 टन है. जेम्स एवं ज्वैलरी इंडस्ट्री का कहना है कि पिछले 6 महीने में कारोबार में करीब 30 फीसदी की कमी दर्ज की गई है.

First Published: Jan 23, 2020 11:37:42 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो