Budget 2020: आम आदमी को बजट समझाने के लिए मोदी सरकार की ये है योजना

Bhasha  |   Updated On : January 20, 2020 08:57:14 AM
Budget 2020: आम आदमी को बजट समझाने के लिए मोदी सरकार की ये है योजना

Union Budget 2020-21 (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

Budget 2020: बजट (Union Budget 2020-21) की गूढ़ बातों को आम आदमी की समझ में आने लायक बनाने के लिये वित्त मंत्रालय 22 जनवरी से सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू करने जा रहा है. मंत्रालय, ‘#अर्थशास्त्री’ अभियान के तहत बजट में इस्तेमाल होने वाली विभिन्न आर्थिक शब्दावलियों को आकर्षक एनिमेशन वीडियो की मदद से आम आदमी और छात्रों को समझाएगा. इससे उन्हें समूची बजट प्रक्रिया को सरल तरीके से समझने में मदद मिलेगी. बता दें कि वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: इन कंपनियों को बजट में मिल सकती है बड़ी राहत, पढ़ें पूरी खबर

पिछले साल भी चलाया था अभियान
मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुये कहा कि पिछले साल भी बजट से पहले मंत्रालय ने इस तरह का अभियान चलाया था. वित्त मंत्रालय के ट्वीट में कहा गया है, ‘‘जिज्ञासु छात्र ‘अर्थ’ अपने सवालों से भरे बस्ते को प्रोफेसर शास्त्री की कक्षा में खोलता है. देखते हैं कि डा. शास्त्री किस प्रकार अपनी गहरी समझ से उसके मुश्किल सवालों का जवाब देती है. 22 जनवरी से सवेरे 11 बजे से #अर्थशास्त्री कक्षा में आप भी भाग लीजिए. मंत्रालय ने बजट के वादों और उन्हें पूरा करने के बारे में एक और अभियान शुरू किया है, इस अभियान को '#हमाराभरोसा' के तहत चलाया गया है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: इस वित्त मंत्री के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि मोदी सरकार (Modi Government) के वादे और उन्हें पूरा करने की जानकारी देने वाला यह अभियान 12 प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में शुरू किया गया है. स्वास्थ्य क्षेत्र, बिना कर्मचारी के रेलवे क्रासिंग और सभी के लिये आवास सुविधा जैसे क्षेत्रों से इसकी शुरुआत की गई है. अधिकारी ने कहा वित्त मंत्रालय के ये दोनों ही अभियान 29 जनवरी तक चलते रहेंगे. केंद्र सरकार का 2020-21 का आम बजट एक फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा.

First Published: Jan 20, 2020 08:57:14 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो