Budget 2020: इस बार बजट में रेलवे को मिल सकते हैं कई तोहफे, जानें कितना हो सकता है रेल बजट

News State Bureau  |   Updated On : January 22, 2020 01:20:05 PM
Budget 2020: इस बार बजट में रेलवे को मिल सकते हैं कई तोहफे, जानें कितना हो सकता है रेल बजट

बजट (Union Budget 2020-21) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

Budget 2020: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में इंफ्रा सेक्टर (Infrastructure Sector) पर खास ध्यान दे रही है. सरकार सड़क और एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में निवेश और उसके विस्तार के लिए कई कदम उठा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार सड़क और एविएशन सेक्टर की ही तरह रेलवे (Rail Budget 2020) के लिए भी आगामी बजट (Union Budget 2020-21) में कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में बढ़ सकता है सेक्शन 80C के तहत मिलने वाला छूट का दायरा

10 फीसदी तक अधिक मिल सकता है बजट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले बजट के मुकाबले 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रेलवे बजट में 8 फीसदी से 10 फीसदी तक इजाफा कर सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आगामी बजट में रेलवे में इंफ्रा, निजीकरण और सुरक्षा पर खासा जोर दिया जा सकता है. बता दें कि पिछले बजट वर्ष 2019-20 में रेलवे को 65,837 करोड़ रुपये दिए गए थे, जबकि इस बार यह बजट बढ़कर 72,000 करोड़ रुपये हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट में सीमा शुल्क बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है कागज उद्योग

बढ़ सकती है वंदे भारत ट्रेनों की संख्या
आगामी बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वंदे भारत की संख्या को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. इसके अलावा कई अन्य रूटों पर भी चलाने का ऐलान हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे की दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से जयपुर जैसे रूटों पर इन ट्रेन को चलाने की योजना है. इसके अलावा मोदी सरकार प्राइवेट ट्रेन को लेकर और घोषणाएं कर सकती है. बता दें कि मौजूदा समय में देश में इकलौती प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस है.

यह भी पढ़ें: सबसे पहली बार किसने पेश किया था आम बजट, बजट से जुड़ी इन रोचक जानकारियों को आप शायद ही जानते होंगे

सरकार बजट में मिशन स्पीड अपग्रेड के तहत औसत 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की घोषणा कर सकती है. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में रेल यात्रियों को ट्रेनों और स्टेशनों पर कई सुविधाएं देने की घोषणा कर सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आगामी बजट में ऑनबोर्ड इंटरटेनमेंट और ऑनबोर्ड वाई फाई जैसी सुविधाओं का ऐलान हो सकता है.

First Published: Jan 22, 2020 01:19:40 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो