logo-image

Budget 2020: सरकार की पॉलिसी में अगर कोई कमी है तो अर्थशास्त्री बताएं हम करेंगे सुधार, PM मोदी ने कहा

Budget 2020: बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत आदि ने हिस्सा लिया.

Updated on: 09 Jan 2020, 03:15 PM

दिल्ली:

Budget 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट (Union Budget 2020-21) से पहले अर्थशास्त्रियों (Economist) और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ नीति आयोग में बृहस्पतिवार को बैठक की. समझा जाता है कि इस बैठक में आर्थिक वृद्धि को गति देने के उपायों और अर्थव्यवस्था की स्थिति पर चर्चा हुई. यह बैठक ऐसे समय आयोजित की गई, जबकि चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर के गिरकर पांच प्रतिशत पर आने का अनुमान सरकार ने लगाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में कहा है कि सरकार की नीतियों में अगर कोई कमी है तो अर्थशास्त्री हमें उसकी जानकारी दें ताकि हम उसमें सुधार कर सकें.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Technical Analysis: MCX पर 40,200 रुपये का स्तर छू सकता है सोना, जानिए कैसे

बैठक में कई केंद्रीय मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया
इस उच्चस्तरीय बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देवरॉय भी इस बैठक में मौजूद रहे. माना जा रहा है कि इस बैठक में कृषि, बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़े मुद्दों के साथ अन्य कई मसलों पर चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें: बच्चों को फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए करें जागरूक, भविष्य में नहीं होगी दिक्कत

11 साल के निचले स्तर तक रह सकती है GDP ग्रोथ
बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) 2020-21 के लिए बजट प्रस्ताव तैयार करने में जुटी है. ऐसे में यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है. सरकार का ध्यान आर्थिक वृद्धि (GDP Growth) को फिर से रफ्तार देने पर होगा. अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष में जीडीपी (GDP) की वृद्धि दर 11 साल के निचले स्तर पांच प्रतिशत तक रह सकती है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, मलेशिया से रिफाइंड पाम तेल इंपोर्ट पर लगी रोक

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की थी. समझा जाता है कि बैठक में अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को प्रोत्साहन देने तथा रोजगार सृजन बढ़ाने के उपायों पर विचार विमर्श किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को अपना दूसरा आम बजट पेश करेंगी.