logo-image

Budget 2020: छोटे निवेशकों के बॉन्ड मार्केट में निवेश करने के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा

Budget 2020: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आगामी बजट में इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम की तर्ज पर डेट लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (DLSS) का ऐलान हो सकता है.

Updated on: 28 Jan 2020, 12:52 PM

नई दिल्ली:

Budget 2020: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रही है. वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी दूसरी बार आम बजट (Union Budget 2020-21) पेश करेंगी. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली बार आम बजट पेश किया था.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट से टेक्सटाइल इंडस्ट्री को उम्मीदें, मंदी से निपटने के लिए सरकार से मदद की गुहार

डेट लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (DLSS) लाने का प्रस्ताव
आगामी बजट से सभी उद्योगों को कुछ ना कुछ उम्मीदें हैं. वहीं नौकरीपेशा लोगों के साथ ही छोटे निवेशकों ने भी बजट से उम्मीदें लगाई हुई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आगामी बजट में इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (Equity Linked Savings Scheme-ELSS) की तर्ज पर डेट लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (Debt Linked Savings Schemes-DLSS) का ऐलान हो सकता है. म्यूचुअल फंड एसोसिएशन (Association of Mutual Funds in India-AMFI) ने सरकार से DLSS लाने का प्रस्ताव दिया है. DLSS के तहत कंपनी के बॉन्ड और डिबेंचर में 80 फीसदी तक निवेश किया जाएगा. इसके अलावा टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह 5 साल का लॉक-इन पीरिएड होगा.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: बजट से जुड़े कठिन शब्दों को बेहद आसान भाषा में यहां समझें

छोटे निवेशकों का होगा फायदा
AMFI का कहना है कि DLSS के मार्केट में आने से छोटे निवेशक भी बॉन्ड मार्केट में एंट्री कर सकेंगे. निवेशकों को 80C के तहत निवेश का एक और ऑप्शन मिलेगा. DLSS के तहत 1.5 लाख रुपये निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलेगा. जानकारों का कहना है कि बॉन्ड मार्केट में खर्च कम होता है और जोखिम भी कम होता है. जानकारों का कहना है कि अगर बजट में DLSS की घोषणा होती है तो बॉन्ड मार्केट को काफी मजबूती मिलेगी.