logo-image

Budget 2020 : पांच साल बाद आज शनिवार को खुलेगा शेयर बाजार, कर सकेंगे ट्रेडिंग

शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है. सप्‍ताह में इन दो दिन ट्रेडिंग नहीं होती है, लेकिन आज भी शनिवार है, लेकिन आज शेयर बाजार खुला रहेगा.

Updated on: 01 Feb 2020, 08:50 AM

नई दिल्‍ली:

शेयर बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहता है. सप्‍ताह में इन दो दिन ट्रेडिंग नहीं होती है, लेकिन आज भी शनिवार है, लेकिन आज शेयर बाजार खुला रहेगा. साथ ही आप आज सुबह सवा नौ बजे से शाम साढ़े तीन बजे तक ट्रेडिंग कर सकते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि शनिवार को बाजार कितने साल बाद खुल रहा है. अगर आपको नहीं पता तो हम आपको बताते हैं कि आज कितने साल बाद शनिवार को बाजार खुला रहेगा. इससे पहले पांच साल पहले यानी साल 2015 में शेयर बाजार शनिवार को खुला था और पूरे दिन ट्रेडिंग हुई थी. 

बाजार सूत्रों का कहना है कि बाजार भागीदारों ने सरकार से आग्रह किया था कि बजट में बाजार को आगे बढ़ाने वाली कई घोषणाएं हो सकती हैं. ऐसे में उस दिन शेयर बाजारों को खुला रखा जाए. इससे पहले 2015 में 28 फरवरी को शनिवार को बजट के दिन शेयर बाजार खुले थे. उस समय तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश किया था. वर्ष 2001 में बजट पेश होने का समय शाम के पांच बजे से बदलकर सुबह 11 बजे किया गया था. उसके बाद से शेयर बाजारों में बजट के दिन सामान्य समय के दौरान कारोबार होता है.
बजट के दिन लगातार कई तरह की घोषणाएं होती हैं और उसके बाद बाजार में भी उतार चढ़ाव आते रहते हैं. इसलिए आज के दिन यानी बजट के दिन शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना काफी रिस्‍की और खतरनाक भी होता है. आज का दिन शेयर बाजार के लिए इसलिए भी खास होता है, क्‍योंकि आज शेयर बाजार से जुड़े कुछ फैसले बजट में आ सकते हैं. उम्‍मीद की जा रही है कि लॉग्‍ग टर्म कैपिटल गेन टैक्‍स में वित्‍त मंत्री कुछ राहत दे सकती हैं. अभी तक यह नियम है कि शेयर खरीदकर अगर आपने एक साल बाद बचे हैं और आपको एक लाख रुपये से ज्‍यादा का फायदा हुआ है तो उसमें आपको 10 फीसदी टैक्‍स देना पड़ता है. जब यह नियम लाया था उस वक्‍त शेयर बाजार में ट्रेडिंग और इन्‍वेस्‍टमेंट करने वालों ने इसका विरोध किया था, इसी का नतीजा था कि उस दिन शेयर बाजार अचानक से क्रेश हो गया था. हालांकि उम्‍मीद की जा रही है इस बार यह खत्‍म किया जा सकता है या फिर कुछ राहत दी जा सकती है. वहीं अगर ऐसा नहीं हुआ तो कम से कम समय सीमा एक साल से बढ़ाकर दो साल किया जा सकता है.
इस दिन यानी बजट के दिन शेयर मार्केट में वही लोग ट्रेड करें जो ठीक से इसे जानते और समझते हों, अगर इसमें जरा सी भी लापरवाही बरती गई तो बाजार आपको छोड़ेगा नहीं और खाता खाली भी हो सकता है. इस बीच यह भी आपको जान लेना चाहिए कि अगर आप आप ट्रेड करें तो कम से कम स्‍टॉप लॉस और टारगेट सेट कर लें और इसमें लापरवाही न बरतें.