logo-image

NPS हो सकता है पूरी तरह से टैक्स फ्री, बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान

Budget 2019: रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों की सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार इस बार के बजट में NPS को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. इस बार के बजट में NPS को पूरी तरह से टैक्स फ्री करने का प्रस्ताव आ सकता है.

Updated on: 04 Jul 2019, 04:41 PM

highlights

  • इस बार के बजट में NPS को पूरी तरह से टैक्स फ्री करने का आ सकता है प्रस्ताव 
  • PPF और EPF की तर्ज पर NPS को मिल सकता है EEE का दर्जा 
  • सरकारी कर्मचारी के NPS के टियर 2 में निवेश पर टैक्स छूट मिल सकती है

नई दिल्ली:

Budget 2019: सरकार NPS को ज्यादा से ज्यादा आकर्षक बनाने लेकर प्रतिबद्ध नजर आ रही है. रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों की सामाजिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार इस बार के बजट में NPS को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. इस बार के बजट में NPS को पूरी तरह से टैक्स फ्री करने का प्रस्ताव आ सकता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: बजट में ज्वैलर्स को मिल सकती है ये बड़ी खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

NPS में तीनों स्तर पर मिल सकती है टैक्स छूट
PPF और EPF की तर्ज पर NPS को EEE का दर्जा मिल सकता है. मतलब ये हुआ कि NPS को तीनों स्तर पर टैक्स में छूट मिलेगी, यानि कि निवेश, ब्याज और निकासी पर पूरी तरह से टैक्स छूट का लाभ निवेशकों को मिलेगा. अगर सरकार बजट में NPS को लेकर यह घोषणा करती है तो निवेशकों को किसी भी स्तर पर टैक्स नहीं देना होगा.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: KPMG की रिपोर्ट में खुलासा, ज्यादा कमाने वालों पर लग सकता है ज्यादा टैक्स

40 फीसदी रकम पर मिलता है टैक्स छूट
मौजूदा समय में निवेशकों को NPS पर निवेश में छूट मिलती है, लेकिन अभी NPS से पैसे की निकासी पर आंशिक टैक्स छूट ही मिला हुआ है. बता दें कि निवेशक अभी 40 फीसदी रकम को टैक्स छूट के साथ निकाल सकते हैं. बाकी 40 फीसदी एन्युटी (Annuity) और 20 फीसदी अभी भी टैक्स के दायरे में आता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: Netflix, Amazon Prime जैसी कंपनियों को बजट में लग सकता है झटका

सूत्रों के मुताबिक सरकार ने यह फैसला किया है कि NPS में सभी स्तर पर टैक्स छूट दिया जाए. सरकार बजट में NPS को टैक्स फ्री करने को लेकर प्रस्ताव ला सकती है. सरकार इनकम टैक्स की धारा में भी बदलाव कर सकती है ताकि NPS में जा बदलाव किया जाएगा उसे प्रभावी बनाया जा सके.

सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा
सरकार सरकारी कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा दे सकती है. सरकार के इस फैसले के तहत अगर कोई सरकारी कर्मचारी NPS के टियर 2 के तहत निवेश करता है तो उसे 80C के तहत डेढ़ लाख रुपये के भीतर उसे टैक्स छूट हासिल हो जाएगी. सरकार का यह फैसला सरकारी कर्मचारियों के लिए फायदे का सौदा साबित होने वाला है.