logo-image

ओरिएंटल बैंक के बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने ब्याज दर को लेकर किया बड़ा फैसला

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (United Bank Of India-UBI) ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के कर्ज पर कोष की सीमान्त लागत (MCLR) आधारित ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत कम कर दिया है.

Updated on: 11 Jan 2020, 10:38 AM

दिल्ली:

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank Of India-UBI) ने लोन की दरों (MCLR) को कम करके ग्राहकों को सस्ती EMI का तोहफा दे दिया है. UBI के इस कदम के बाद ग्राहकों को UBI के होम (Home), ऑटो (Auto) और पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए कम ब्याज चुकाना होगा. दरअसल, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के कर्ज पर कोष की सीमान्त लागत (MCLR) आधारित ब्याज दर को 0.10 प्रतिशत कम कर दिया है.

यह भी पढ़ें: जानिए भारत के पास कितना है कच्चे तेल का स्टॉक, जल्द नहीं उठाए कदम तो हो सकती है बड़ी परेशानी

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ने लगातार 9वीं बार की दरों में कटौती
बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ने यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ने सभी परिपक्वता अवधि के लिए एमसीएलआर आधारित दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है. नई दरें आज यानि 11 जनवरी (शनिवार) 2020 से लागू होंगी. एक वर्ष की अवधि के कर्ज के लिए एमसीएलआर दर 8.10 प्रतिशत होगी. बैंक ने कहा कि जुलाई 2019 के बाद से बयाज दर में यह लगातार नौवीं कटौती है. इस बीच, बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को बताया कि वह रविवार से एक महीने की अवधि के लिये अपनी एमसीएलआर दर को 7.65 प्रतिशत से घटाकर 7.60 प्रतिशत करेगा। बैंक ने कहा कि अन्य परिपक्वता अवधि के ऋण की दरें पहले की ही तरह रहेंगी.

यह भी पढ़ें: Gold News: भाव बढ़ने के बावजूद 6 महीने में 30 फीसदी घटी सोने की मांग, जानें वजह

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने भी घटा थीं दरें
बता दें कि इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce-OBC) ने भी विभिन्न परिपक्वता की अवधि वाले मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती कर दी है. बैंक ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए अपनी कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर-MCLR) में 0.05 से 0.15 फीसदी की कटौती की है.

यह भी पढ़ें: NSC पर कितना मिलता है ब्याज और क्या हैं टैक्स छूट के नियम, जानें यहां

ओरिएंटल बैंक ने कहा है कि एक साल की एमसीएलआर को 0.15 फीसदी घटाकर 8.15 फीसदी किया गया है. वहीं 6 महीने की एमसीएलआर में 0.05 से 0.10 फीसदी की कटौती की गई है. एमसीएलआर में कटौती शुक्रवार से लागू हो चुकी है. (इनपुट भाषा)