logo-image

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने MCLR में की इतनी कटौती, आम लोगों को होगा बड़ा फायदा

यूनियन बैंक (Union Bank of India) ने अपनी विभिन्न अवधि के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 से 0.10 प्रतिशत तक कटौती की है.

Updated on: 11 Dec 2019, 11:10 AM

दिल्ली:

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India-UBI) ने मंगलवार को एक साल की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) को 0.05 प्रतिशत कम करके 8.20 प्रतिशत कर दिया. यूनियन बैंक ने अपनी विभिन्न अवधि के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 से 0.10 प्रतिशत तक कटौती की है. बैंक ने कहा कि एक साल की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर को 8.25 प्रतिशत से घटाकर 8.20 प्रतिशत किया गया है.

यह भी पढ़ें: बैंक अकाउंट को आधार से लिंक नहीं किया है तो नहीं मिलेगा पीएम किसान का पैसा, पढ़ें पूरी खबर

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की नई दरें आज से प्रभावी होंगी
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एक दिन के कर्ज पर एमसीएलआर को 0.10 प्रतिशत कम करके 7.75 प्रतिशत किया गया है. एक महीने से छह महीने के अवधि के कर्ज के लिए एमसीएलआर को 7.80 से 8.05 प्रतिशत के बीच रखा है. बैंक ने कहा की नई दरें आज यानि 11 दिसंबर से प्रभावी होंगी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: फेड के ब्याज दरों पर आने वाले नतीजों से पहले सोने-चांदी में दायरे में कारोबार के आसार

बैंक ऑफ इंडिया ने MCLR 0.20 फीसदी तक घटाया
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India-BOI) ने विभिन्न अवधि के कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.20 प्रतिशत तक कटौती की है. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सोमवार को एक साल के एमसीएलआर आधारित ब्याज दर पर 0.10 प्रतिशत की कटौती कर उसे 7.9 प्रतिशत किये जाने की घोषणा की है. बीओआई (BOI) ने एक दिन के लिये एमसीएलआर आधारित ब्याज दर में 0.20 की कटौती की जबकि अन्य अवधि के एमसीएलआर (MCLR) ब्याज में 0.10 प्रतिशत की कमी की है. इस कटौती के एक दिन की अल्प अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर दर 7.75 प्रतिशत होगी. एक साल की एमसीएलआर आधारित कर्ज पर ब्याज दर 8.20 प्रतिशत होगी जो पहले 8.30 प्रतिशत थी.

यह भी पढ़ें: Petrol Price Today 11 Dec: पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन स्थिर, देखें प्राइस लिस्ट

SBI ने आठवीं बार MCLR घटाया
SBI ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.10 फीसदी की कटौती कर दी है. बता दें कि SBI ने चालू वित्त वर्ष में लगातार आठवीं बार MCLR में कटौती करने का ऐलान किया है. MCLR घटने के बाद एसबीआई के ग्राहकों का होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन सस्ता हो गया है. SBI के ग्राहकों को 10 दिसंबर से दरें घटने का फायदा मिलने लगेगा.