logo-image

Alert: 1 सितंबर से बदल रहे हैं आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े ये नियम

1 सितंबर से लोन, बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और पेमेंट ऐप से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव हो जाएंगे. ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि किन नियमों में बदलाव हो रहा है.

Updated on: 28 Aug 2019, 10:38 AM

नई दिल्ली:

1 सितंबर पास आ गई है और आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि उस दिन से आपकी रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी चीजों में क्या बदलाव होने जा रहे हैं. दरअसल, 1 सितंबर से लोन, बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और पेमेंट ऐप से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव हो जाएंगे. ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि किन नियमों में बदलाव हो रहा है. आइये इस रिपोर्ट में उन नियमों में होने वाले बदलाव को जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: Cabinet Meeting Today: अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

1 घंटे से भी कम समय में मिल जाएगा होम और कार लोन
देश के सभी सरकारी बैंक 59 मिनट के भीतर होम या ऑटो लोन (Personal Loan in 59 minute) देने की योजना पर काम कर रहे हैं. सरकारी बैंकों के समूह ने https://www.psbloansin59minutes.com/home के ऊपर इस सुविधा को शुरू करने की घोषणा की है. कई सरकारी बैंक 1 सितंबर से इस सुविधा का लाभ ग्राहकों को दे सकते हैं. बता दें कि मौजूदा समय पर इस वेबसाइट पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को सिर्फ 59 मिनट में 1 करोड़ रुपये का लोन दिए जाने की योजना चल रही है. बैंक ऑफ इंडिया (BOI) और डियन ओवरसीज बैंक (IOB) भी इस योजना पर तेजी से काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: रुपये में कमजोरी के साथ कारोबार, 4 पैसे गिरकर खुला भाव

SBI के ग्राहकों को कम ब्याज पर मिलेगा होम लोन
1 सितंबर से SBI के ग्राहकों को होम लोन लेकर घर खरीदना सस्ता पड़ेगा. दरअसल, SBI के रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) से जुड़ने के बाद होम लोन इंडस्ट्री में काफी बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. SBI ने होमलोन (Home Loan) की ब्याज दर में 0.20 फीसदी कटौती कर दी है. बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 1 सितंबर से होम लोन पर ब्याज की दर 8.05 फीसदी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में जारी रहेगी तेजी, जानिए Top 8 ट्रेडिंग कॉल्स

सिर्फ 2 हफ्ते में बन जाएंगे किसान क्रेडिट कार्ड
1 सितंबर से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को बनवाना आसान होगा. दरअसल, बैंक 15 दिन के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए बाध्य होंगे. केंद्र सरकार ने बैंकों को इसके लिए निर्देश जारी किया है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate: लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर, देखें पूरी लिस्ट

बैंकों के समय में बदलाव
केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Nodi) सरकार सरकारी बैंकों के समय में बदल करने की तैयारी में है. बता दें कि मौजूदा समय में सरकारी बैंक 10 बजे खुलते हैं, लेकिन अब बैंकों के खुलने के समय में बदलाव होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने देशभर में सरकारी बैंकों के खुलने के समय को एक समान रखने के लिए यह फैसला लिया है. फैसले के तहत अब सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) सुबह 9 बजे खुला करेंगे. पहले विकल्प के तहत सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक, दूसरे विकल्प के तहत सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक और तीसरे विकल्प के तहत सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक शाखाएं खुल सकती हैं. IBA ने बैंकों से कहा है कि वे 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक करके समय को तय कर लें. इसके अलावा बैठक के बाद स्थानीय समाचार पत्र में विज्ञापन के जरिए भी सूचना प्रसारित करा दें.

यह भी पढ़ें: GST Annual Returns: 30 नवंबर तक बढ़ी GST रिटर्न फाइल करने की तारीख

SBI ने FD की दरों को घटाया
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्याज दरों को लेकर बड़ा फैसला किया है. दरअसल, SBI ने घरेलू खुदरा फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती कर दी है. स्टेट बैंक (SBI) ने 2 साल से कम के टर्म डिपॉजिट दरों को 0.10 फीसदी घटाकर 6.8 फीसदी से 6.7 फीसदी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (PMBJP): सरकार के पैसे से शुरू करें अपना बिजनेस, पहले दिन से मिलेगा मुनाफा

1 सितंबर के बाद नहीं उठा पाएंगे इस सुविधा का लाभ
अगर आप Ola, Paytm, Phone Pay, Google Pay, Amazon Pay जैसे वॉलेट के यूजर हैं तो अभी केवाईसी (KYC) पूरी करा लें नहीं तो ये सारे एप 31 अगस्‍त को आपको सेवा नहीं दे पाएंगे. आरबीआई (RBI) की पेमेंट वॉलेट कंपनियों को दी गई समय सीमा 31 अगस्त को समाप्त हो रही है. वहीं दूसरी ओर बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) ने रिटेल लोन को रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा की है. बैंक का कहना है कि रिटेल लोन की ब्याज दर को रेपो रेट से जुड़ने की वजह से ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा.