BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

अगर आपने SBI से होम (Home), ऑटो (Auto) या पर्सनल लोन (Personal Loan) लिया है तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 09, 2019 11:03:53 AM
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI) ने ग्राहकों को दिवाली (Diwali) से पहले शानदार तोहफा दे दिया है. दरअसल, SBI ने MCLR में 0.10 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की है. बता दें कि SBI ने लगातार छठी बार ब्याज दरों में कटौती कर दी है. इस घोषणा के बाद होम (Home), ऑटो (Auto) और पर्सनल (Personal) लोन सस्ते हो जाएंगे. इसके अलावा नया लोन लेने वाले ग्राहकों को भी इसका फायदा मिलेगा. SBI की नई दरें गुरुवार यानि 10 अक्टूबर से लागू होंगी.

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda-BoB) ने होम, ऑटो और पर्सनल लोन को लेकर किया बड़ा फैसला

SBI ने सभी मैच्योरिटी वाले लोन के लिए MCLR की दर को 0.10 फीसदी घटाया

SBI से मिली जानकारी के मुताबिक त्यौहारों को देखते हुए अधिक से अधिक ग्राहकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से बैंक ने MCLR को घटाने का निर्णय लिया है. बता दें कि SBI ने सभी मैच्योरिटी वाले लोन के लिए MCLR की दर को 0.10 फीसदी घटा दिया है. बैंक के इस फैसले के बाद 1 साल के लिए नई MCLR दर 8.15 फीसदी से घटकर 8.05 फीसदी पर आ गई है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 9th Oct: आज सोने-चांदी में आ सकती है तेजी, मार्केट एक्सपर्ट जता रहे हैं अनुमान

गौरतलब है कि RBI द्वारा रेपो रेट को घटाने के बाद SBI ने MCLR पर आधारित कर्ज की दरों को कम कर दिया है. मतलब ये हुआ कि अब हर महीने EMI के लिए 0.10 फीसदी कम पैसा चुकाना होगा. गौरतलब है कि MCLR घटने से मौजूदा लोन सस्ते हो जाते हैं. ग्राहकों को पुरानी EMI के मुकाबले घटी हुई EMI देनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: SBI India Ka Diwali Offer: SBI क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से खरीदारी पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट और कैशबैक, आप भी उठाएं फायदा

MCLR क्या है - What is MCLR
MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं. इसके तहत बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं. ये बेंचमार्क दर होती है. इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. साथ ही MCLR घटने पर लोन की EMI सस्ती हो जाती है.

First Published: Oct 09, 2019 11:03:53 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो