1 अगस्त से SBI के 42 करोड़ ग्राहकों को ये सुविधा मिलेगी बिल्कुल मुफ्त

News State Bureau  |   Updated On : July 22, 2019 02:41:27 PM
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) - फाइल फोटो

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) - फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, SBI के सभी ग्राहकों को 1 अगस्त से एक सुविधा पूरी तरह से मुफ्त में मिलने जा रही है. SBI पैसों के लेन देन से जुड़ी IMPS (Immediate Payment Service) सेवा को पूरी तरह से मुफ्त करने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: DDA Housing Scheme 2019: 18 हजार फ्लैट्स के लिए DDA मंगलवार यानि 23 को निकालेगा ड्रॉ

बता दें कि एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस ( RTGS) के जरिए भी पैसा ट्रांसफर करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. SBI ने इसे भी खत्म करने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि रिजर्व बैंक (RBI) के NEFT, RTGS, IMPS के ऊपर लगने वाले चार्ज को खत्म करने की घोषणा के बाद SBI ने अपने ग्राहकों को इसे मुफ्त में देने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: आपकी जरूरत की ये चीज हो जाएगी सस्ती, 2 दिन में हो सकता है बड़ा फैसला

क्या है IMPS (Immediate Payment Service)
आईएमपीएस (Immediate Payment Service) एक ऐसी बैंकिंग पेमेंट सिस्टम सेवा है जिसके तहत आप रियल टाइम में पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं. वहीं NEFT और RTGS में पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में जाने में थोड़ा टाइम लगाते हैं. IMPS के जरिए आप हफ्ते के सातों दिन 24 घंटे पैसे का ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि IMPS के तहत फंड ट्रांसफर की लिमिट है. इसके जरिए न्यूनतम 1 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये ट्रांसफर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: चेतावनी! रिजर्व बैंक (RBI) की इन बातों को नहीं मानने पर लग सकता है चूना

NEFT और RTGS में होता है देर से पैसे ट्रांसफर
NEFT के तहत हर दिन सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक पैसे ट्रांसफर करने का काम किया जा सकता है.आरटीजीएस सेवाओं को वर्किंग डे पर 9.00 से 4.30 तक और शनिवार को 9.00 बजे से 2:00 बजे आरबीआई के अंत में निपटारे के लिए एक्सेस कर सकते हैं.

First Published: Jul 22, 2019 02:41:27 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो