logo-image

SBI ने सेविंग अकाउंट पर घटा दिया ब्याज, लेकिन लोन कर दिया सस्ता, पढ़ें पूरी खबर

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI) ने एक बयान में कहा कि बैंकों के पास पर्याप्त नकदी होने की वजह से उसने बचत जमा ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती का निर्णय किया है.

Updated on: 08 Apr 2020, 08:36 AM

दिल्ली:

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI) ने सभी बचत खातों (Saving Account) पर ब्याज दर को तीन प्रतिशत से घटाकर 2.75 प्रतिशत वार्षिक करने की घोषणा की. नयी ब्याज दरें 15 अप्रैल से लागू होंगी. बैंक ने एक बयान में कहा कि बैंकों के पास पर्याप्त नकदी होने की वजह से उसने बचत जमा ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती का निर्णय किया है. इसी के साथ एसबीआई ने 10 अप्रैल से सभी अवधि के ऋणों पर कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दर (MCLR) में 0.35 प्रतिशत कटौती करने की घोषणा की.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Today: सोने-चांदी में ट्रेडिंग से आज मिल सकता है बड़ा मुनाफा, देखें टॉप कॉल्स

1 साल के लोन की ब्याज दर 7.40 फीसदी होगी

बयान के मुताबिक एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी. अधिकांश खुदरा ऋणों के लिए एक वर्ष की अवधि के कर्ज पर दर को पैमाना माना जाता है. बैंक ने कहा कि इससे 30 वर्ष की अवधि वाले आवास ऋण की मासिक किस्त प्रति एक लाख रुपये कर्ज पर 24 रुपये कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में घर से निकल रहे हैं तो जान लें आज किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल

10 अप्रैल से ऋणों पर मानक ब्याज दर में 0.35 प्रतिशत कटौती

भारतीय स्टेट बैंक ने 10 अप्रैल से सभी अवधि के ऋणों पर कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.35 प्रतिशत कटौती करने का ऐलान किया है. साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है. बैंक ने एक बयान में कहा कि एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) का होगा एक्सपोर्ट, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

अधिकांश खुदरा ऋणों के लिए एक वर्ष की अवधि के कर्ज पर दर को पैमाना माना जाता है. बैंक ने कहा कि इससे 30 वर्ष की अवधि वाले आवास ऋण की मासिक किस्त प्रति एक लाख रुपये कर्ज पर 24 रुपये कम हो जाएगी. इसी के साथ बैंक ने बचत खातों की जमा पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत करने की भी घोषणा की.