logo-image

42 करोड़ ग्राहकों को SBI ने किया सावधान, कहा ध्यान से उठाएं ये कदम

SBI ने लिखा है कि सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट्स पर दी गई जानकारी के मुताबिक अपने समय और धन का निवेश न करें. SBI के केवल सत्यापित, आधिकारिक हैंडल के साथ अनुसरण करें.

Updated on: 06 Aug 2019, 09:35 AM

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने 42 करोड़ ग्राहकों के लिए एडवायजरी जारी की है. दरअसल, SBI ने ट्विटर अकाउंट के जरिए ये एडवायजरी जारी की है. SBI ने लिखा है कि सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट्स पर दी गई जानकारी के मुताबिक अपने समय और धन का निवेश न करें.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 6 Aug: डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर, 6 पैसे नरमी के साथ खुला भाव

SBI के केवल सत्यापित, आधिकारिक हैंडल के साथ अनुसरण करें, टैग करें और यह सुनिश्चित करें कि आपकी टिप्पणियों, शिकायतों और, पूछताछ को पर्याप्त रूप से संबोधित किया गया है. इसके अलावा ग्राहकों को धोखेबाजों के झांसे में नहीं आने की सलाह दी गई है. बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट्स को तत्काल प्रभाव से अनफॉलो कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 6 Aug: सुरक्षित निवेश के तौर पर बढ़ी सोने की मांग, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ये हैं स्टेट बैंक (SBI) के वैरिफाइड अकाउंट

  • Facebook: @StateBankOfIndia
  • Twitter: @TheOfficialSBi
  • Instagram: @theofficialsbi
  • Linkedin: State Bank of India (SBI)
  • Youtube: State Bank of India

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: 6 दिन में इतना सस्ता हो गया पेट्रोल, फटाफट जानें नए रेट

ग्राहक किन बातों का रखें ध्यान
बैंक के मुताबिक ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पहले ये जरूर देख लें कि जिस सोशल मीडिया अकाउंट से किसी अधिकारी या बैंक को टैग कर रहे हैं वो वैरिफाइड है या नहीं. इसकी जांच बहुत जरूरी है. वहीं किसी शिकायत या जानकारी देने के लिए गलत अकाउंट या अधिकारी को टैग करने से बचने की सलाह दी गई है. ग्राहकों को ध्यान रखना है कि वो सबसे पहले वैरिफाइड साइन को देख ले.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर किया बड़ा फैसला

SBI के मुताबिक ऑनलाइन धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े से बचने के लिए ग्राहकों को सतर्क रहना चाहिए. धोखाधड़ी या अनाधिकृत ऑनलाइन ट्रांजैक्शन होने की स्थिति में बैंक से सीधे शिकायत करें. शिकायत के लिए SBI के 2 टोल फ्री नंबर 1800112211 और 18004253800 पर संपर्क किया जा सकता है.