logo-image

लॉकडाउन के बीच धोखाधड़ी करने वाले हुए एक्टिव, SBI ने जारी किया अलर्ट, लग सकता है मोटा चूना

Coronavirus Lockdown: कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए रिलीफ फंड के नाम पर डोनेशन और वायरस से बचाव के लिए फर्जी मोबाइल ऐप लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं.

Updated on: 03 Apr 2020, 01:24 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown: मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (Coroanvirus Epidemic) से जूझ रही है. भारत में भी नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 21 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) लगा रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान धोखाधड़ी के शिकार होने की खबरें भी आ रही हैं. दरअसल, कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए रिलीफ फंड के नाम पर डोनेशन और वायरस से बचाव के लिए फर्जी मोबाइल ऐप लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं. इन फर्जी ऐप के जरिए लोगों की व्यक्तिगत जानकारियां चुराई जा रही हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: घरेलू बाजार में क्यों चमके सोना और चांदी, जानिए बड़ी वजह

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फर्जीवाड़े से बचाव के लिए जारी किया अलर्ट

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank-SBI) ने ऐसे फर्जीवाड़े से बचाव के लिए लोगों को अलर्ट किया है. एसबीआई ने लोगों को इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं. इन उपायों को अपनाकर कोई भी व्यक्ति फर्जीवाड़े से बचा रह सकता है. एसबीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है. ऐसे में साइबर क्रिमिनल्स ने लोगों से पैसे ऐंठने के लिए नए नए तरीके ईजाद कर लिए हैं. बैंक ने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है और सावधान रहने को कहा है. आइये इस रिपोर्ट में हम उन उपायों की चर्चा कर लेते हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Lockdown: सप्लाई की समस्या से महंगा हुआ आटा, दाल और खाने का तेल

एसबीआई ने कहा है कि कोरोना वायरस की वजह से हुई लॉकडाउन में धोखाधड़ी करने वाले तेजी से सक्रिय हो गए हैं. ठग लोगों से यूपीआई (UPI) आईडी के जरिए डोनेशन की मांग कर रहे हैं. बैंक ने कहा है कि यूपीआई आईडी से दान मांगने वालों से खासतौर पर सतर्क रहने की जरूरत है. इसके अलावा फंड को प्राप्त करने वालों की सही पहचान जरूर कर लें. बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि ई कॉमर्स वेबसाइट के ऊपर अपनी कार्ड की डिटेल कभी भी सुरक्षित (Save) नहीं करना चाहिए. किसी भी अनजाने ईमेल के ऊपर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा नहीं करना चाहिए.